महाराष्ट्रः इंडी अलायंस में सीटों पर नहीं बनी बात, कांग्रेस-शिवसेना मांग पर अड़े, फिर होगी बैठक?
Advertisement
trendingNow12051985

महाराष्ट्रः इंडी अलायंस में सीटों पर नहीं बनी बात, कांग्रेस-शिवसेना मांग पर अड़े, फिर होगी बैठक?

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी दल सीटों के जोड़-तोड़ में लगे हुए हैं. भाजपा को पटखनी देने के लिए इंडी अलायंस लगातार बैठक कर रहा है. महाराष्ट्र की बात करें तो यहां अभी विपक्षी गठबंधन सीटों का बंटवारा नहीं कर सका है.

महाराष्ट्रः इंडी अलायंस में सीटों पर नहीं बनी बात, कांग्रेस-शिवसेना मांग पर अड़े, फिर होगी बैठक?

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी दल सीटों के जोड़-तोड़ में लगे हुए हैं. भाजपा को पटखनी देने के लिए इंडी अलायंस लगातार बैठक कर रहा है. महाराष्ट्र की बात करें तो यहां अभी विपक्षी गठबंधन सीटों का बंटवारा नहीं कर सका है. सीट शेयरिंग को लेकर आज मंगलवार को कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा में अहम बैठक हुई. बैठक का उद्देश्य सीटों का बंटावारा ही था लेकिन अभी इसपर फैसला नहीं लिया जा सका है.

नहीं हुआ सीटों का बंटवारा?

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. केंद्र से भाजपा को बाहर करने के लिए यहां कांग्रेस, शिवसेना उद्धव गुट और शरद पवार की राकांपा रणनीति तैयार करने में लगी हुई है. इस क्रमें आज हुई बैठक में सीटों का बंटवारा होना था. लेकिन कांग्रेस 26 सीटों की मांग कर रही है, जबकि शिवसेना 23 सीटों की मांग कर रही है और राकांपा ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह कितनी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है.

सोनिया से मुलाकात के बाद बनेगी बात?

सूत्रों ने बताया कि सीट बंटवारे पर बातचीत फिर से तीनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच होगी. शरद पवार और उद्धव ठाकरे जल्द ही इस बाबत सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. महाराष्ट्र ही नहीं अन्य राज्यों में भी इंडी अलायंस के सहयोगी दलों में सीटों के बंटवारे पर पेच फंसा हुआ है. 

इंडी अलायंस में शामिल हुई वीबीए

बैठक में कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को इस बात पर सहमति जताई कि प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व वाली पार्टी वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) को विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में शामिल किया जाना चाहिए. लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के संदर्भ में हुई चर्चा के दौरान इन तीनों दलों ने इस बात पर सहमति जताई. सीट बंटवारे के संदर्भ में यह बातचीत कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के संयोजक मुकुल वासनिक के आवास पर हुई.

क्या कहा संजय राउत ने?

बैठक के बाद शिवसेना (यूबीटी) के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा, 'वीबीए के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है. सभी का मानना है कि प्रकाश आंबेडकर और उनकी पार्टी को हम 'इंडिया' गठबंधन में शामिल कर लें.' राउत ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र के तीनों सहयोगी दलों के बीच कोई मतभेद नहीं है तथा इस लोकसभा चुनाव में पूरा प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा सीटें महाराष्ट्र से जीती जाएं. वीबीए प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व वाला एक संगठन है. प्रकाश आंबेडकर की विदर्भ क्षेत्र में पकड़ मानी जाती है और वह गठबंधन होने पर महाराष्ट्र में विदर्भ के अकोला क्षेत्र में सीटें मांग सकते हैं. वह अकोला सीट से तीन बार सांसद भी रह चुके हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news