केंद्र सरकार शुरू करने जा रही 'श्रेष्ठ योजना', जानिए क्या है ये और क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow11039597

केंद्र सरकार शुरू करने जा रही 'श्रेष्ठ योजना', जानिए क्या है ये और क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

Modi Govt Shreshtha Yojana: डॉक्टर बीआर अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के दिन 6 दिसंबर को केंद्र की मोदी सरकार श्रेष्ठ योजना की शुरुआत करेगी. इससे छात्रों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) | साभार- PTI

नई दिल्ली: केंद्र सरकार अनुसूचित जाति (Scheduled Castes) के मेधावी छात्रों को प्रतिष्ठित प्राइवेट स्कूलों में क्वालिटी रेसिडेंशियल एजुकेशन (Quality Residential Education) दिलाने के लिए, उनके सामाजिक-आर्थिक उत्थान और समग्र विकास के लिए सोमवार (6 दिसंबर) को ‘श्रेष्ठ योजना' की शुरुआत करेगी.

  1. क्वालिटी रेसिडेंशियल एजुकेशन के लिए सरकार की योजना
  2. मेधावी छात्रों को मिलेगा योजना का लाभ
  3. बेहतर भविष्य के लिए तैयार किए जाएंगे छात्र

जल्द होगी 'श्रेष्ठ योजना' की शुरुआत

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री (Minister Of Social Justice And Empowerment) वीरेंद्र कुमार ने गुरुवार को कहा कि आवासीय शिक्षा (श्रेष्ठ) योजना के तहत लक्षित क्षेत्रों के अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों को बेहतर भविष्य के लिए सक्षम बनाया जाएगा. इससे क्लास 9 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स में स्कूल छोड़ने की दर को नियंत्रित करने में मदद करेगी.

ये भी पढ़ें- ट्रेलर और बस में जबरदस्त भिडंत, 4 की मौत; दो दर्जन से ज्यादा यात्री घायल

VIDEO-

6 दिसंबर को है 'महापरिनिर्वाण दिवस'

उन्होंने कहा कि सरकार ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्‍से के रूप में डॉक्टर बीआर अंबेडकर (BR Ambedkar) की याद में 6 दिसंबर को महापरिनिर्वाण दिवस (Mahaparinirvana Day) मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है.

'महापरिनिर्वाण दिवस' पर संसद में होगा कार्यक्रम

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम संसद भवन में शुरू होंगे, जहां राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद बौद्ध भिक्षु धम्म का पाठ करेंगे. फिर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) के गीत और नाटक प्रभाग की तरफ से संसद में डॉक्टर बीआर अंबेडकर को समर्पित विशेष गीतों को प्रस्‍तुत किया जाएगा.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news