15 स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे ने बदले नियम, आप भी जान लें

 भारतीय रेलवेे नेे राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूटों पर चलाई जा रही विशेष ट्रेनों नियमों में बदलाव किया है.

15 स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे ने बदले नियम, आप भी जान लें
अब 30 दिन पहले तक यात्री टिकट बुक कर सकेंगे.

नई दिल्ली:  भारतीय रेलवेे (Indian Railways) नेे राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Expresses) के 15 रूटों पर चलाई जा रही विशेष ट्रेनों नियमों में बदलाव किया है. रेलवे ने कहा है कि अब इन स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग भी ऑनलाइन के अलावा पीआरएस काउंटर टिकट एजेंट के जरिये की जा सकेगी. अब 30 दिन पहले तक यात्री टिकट बुक कर सकेंगे. पहले 7 दिन तक की बुकिंग होती थी. 

इसके साथ ही रेलवे ने कहा है कि अब पहला चार्ट इन ट्रेनों का 4 घंटे पहले और दूसरा चार्ट 2 घंटे पहले जारी होगा. इसके पहले नियम यह था कि दूसरा चार्ट 30 मिनट यानी आधे घंटे पहले ही जारी होता था. 24 मई से बदले हुए नियम लागू होंगे. 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन ट्रेनों में अब आरएसी भी उपलब्ध होगा जबकि पहले इसकी सुविधा नहीं थी. हालांकि अभी इन ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं होगी. वेटलिस्ट जरूर जारी होगी लेकिन अंतिम समय तक यदि वेटिंग लिस्ट कन्फर्म नहीं होती है तो उसको यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी. 

इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग अब कम्प्यूटराइज्ड पीआरएस केंद्रों, डाकघरों, यात्री टिकट सुविधा केंद्रों के साथ-साथ आईआरसीटीसी के मान्यता प्राप्त एजेंटों और सामान्य सेवा केंद्रों से भी कराई जा सकती है. भारतीय रेल ने कहा, "इन ट्रेनों में अग्रिम सीटें आरक्षित कराने की अवधि सात दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दी गई है." ये 15 जोड़ी ट्रेनें पूर्ण रूप से वातानुकूलित हैं और इनका परिचालन 12 मई से शुरू हुआ है. 

ये भी देखें: