Zee Rozgar Samachar

संसद का मानसून सत्र शुरू, कुछ ऐसे अंदाज में नजर आए पीएम-सांसद

कोरोना महामारी के बीच कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच संसद (Parliament) का मानसून सत्र (Monsoon session) शुरू हो गया.

संसद का मानसून सत्र शुरू, कुछ ऐसे अंदाज में नजर आए पीएम-सांसद
संसद के मॉनसून सत्र में मास्क लगाकर भाग लेते पीएम मोदी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच संसद (Parliament) का मानसून सत्र (Monsoon session) शुरू हो गया. पीएम नरेंद्र मोदी, कैबिनेट मंत्री समेत तमाम सांसद मास्क पहनकर संसद में पहुंचे. कई सांसद फेस शील्ड पहने भी नजर आए. 

प्रधानमंत्री मोदी ने नीले रंग का थ्री प्लाई मॉस्क पहन रखा था तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान मधुबनी मास्क पहने नजर आए. तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी तथा कुछ सदस्य फेस शील्ड पहनकर सदन में पहुंचे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सफेद रंग का मास्क पहनकर अपने आसन पर पहुंचे. 

सदन में सदस्यों की हर सीट के आगे प्लास्टिक शील्ड कवर लगाया गया था. सदन में बैठने की बदली हुई व्यवस्था के बीच संसदीय सहायक कई सांसदों को उनके स्थान तक पहुंचते दिखाई दिए. सत्र में भाग लेने के लिए लोकसभा चैम्बर में करीब 200 सदस्य और गैलरी में 30 सांसदों को बिठाया गया था. लोकसभा चैम्बर में ही एक बड़ा टीवी स्क्रीन लगाया गया है. जिसके जरिए राज्यसभा चैम्बर में बैठे लोकसभा के सदस्य भी नजर आ रहे हैं. 

मानसून सत्र के पहले दिन की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई. प्रधानमंत्री मोदी के सदन में पहुंचने पर सत्तापक्ष के सदस्यों ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया और ‘भारत माता की जय’ के नारे भी लगाए. सत्तापक्ष की पहली पंक्ति में प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद बैठे. उनके साथ ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सरकार के कई अन्य मंत्री भी संसद में पहुंचे. विपक्ष की ओर से कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और कई अन्य दलों के नेता मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- बड़ा खुलासा! बौखलाए चीन ने ZEE NEWS के साथ-साथ इनकी कराई जासूसी, देखें पूरी लिस्ट

हिरासत से रिहा होने के बाद फारूक अब्दुल्ला पहली बार लोकसभा पहुंचे. अधीर रंजन चौधरी, सुप्रिया सुले, दयानिधि मारन और कुछ अन्य सदस्य उनसे गर्मजोशी के साथ मिलते नजर आए. सभी सदस्यों ने भी एक दूसरे का अभिवादन किया. सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज, वर्तमान लोकसभा सदस्य वसंत कुमार और 13 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित की गई.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.