खुशखबरी: आपके लिए बहुत जल्द दोबारा शुरू होगी Mumbai Local ट्रेन, जानिए शेड्यूल
Advertisement

खुशखबरी: आपके लिए बहुत जल्द दोबारा शुरू होगी Mumbai Local ट्रेन, जानिए शेड्यूल

मुंबई लोकल (Mumbai Local) की पहली सेवा सुबह 7 बजे तक,  दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 9 बजे ये दिन की आखिरी ट्रेन तक उपलब्‍ध रहेगी. बाकी समय में पहले की तरह लोकल सेवा सिर्फ जरूरी सेवाओं-जैसे फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्‍थ केयरवर्कर्स और अन्‍य के लिए होगी.

 

फाइल फोटो.

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Trains) सेवा 1 फरवरी से जनता के लिए शुरू हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक फिलहाल तय टाइम स्लॉट में ही यात्री सफर कर सकेंगे. गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते लोकल ट्रेन को बीते साल के मार्च महीने में सस्‍पेंड कर दिया गया था. कोरोना काल के पहले मुंबई लोकल में रोजाना 50 लाख से ज्यादा लोग सफर करते थे. अभी तक मुंबई लोकल में सिर्फ जरूरी सेवा में लगे लोगों को ही सफर की इजाजत थी.

  1. मुंबईकरों को रेलवे से बड़ी राहत
  2. मुंबई लोकल में सफर की इजाजत
  3. कोरोना प्रोटोकॉल का होगा पालन
  4.  

पश्चिम रेलवे ने दी जानकारी

पश्चिम रेलवे (Western Railway) के सीपीआरओ सुमित ठाकुर के मुताबिक सरकार की इजाजत के बाद तैयारियां अंतिम दौर में हैं. सभी डिब्बों के सेनेटाइजेशन का काम हो रहा है. भीड़ को नियंत्रित करने के इंतजाम किए जा रहे हैं. Entry & exit points समेत बुकिंग काउंटर पर विशेष इंतजाम किए जाएंगे.  
 

शर्तों के साथ शुरुआत

इसके साथ कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं. इन शर्तों के तहत आम लोग सुबह के 7 से दोपहर के 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात के 9 बजे तक लोकल ट्रेन में सफर नहीं कर सकते हैं. इस समय जरूरी सेवा से जुड़े लोगों को ही लोकल ट्रेन में सफर की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें- Israel Embassy के पास Blast के पीछे बड़ी साजिश, Delhi Police ने किया खुलासा

पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने बीती 27 जनवरी को मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर मौजूदा 2,781 सेवाओं को बढ़ाकर 2,985 सेवाओं के साथ सभी उपनगरीय सेवाओं को शुरू करने का फैसला किया था। वहीं मध्य रेलवे ने उपनगरीय सेवाओं को मौजूदा 1,580 से 1,685 सेवाओं तक बढ़ाने का निर्णय लिया था. 

सरकार ने कहा कि लोगों को ऐसे समय में यात्रा की अनुमति दी जाए जब ट्रेन में ज्यादा भीड़ न हो. ऐसे में मुंबई लोकल की पहली ट्रेन के खुलने से लेकर सुबह 7 बजे तक, फिर दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक और रात 9 बजे से लेकर आखिरी लोकल तक ट्रेनों को चलाया जाएगा. 

विशेष कैटिगिरी को थी छूट 

कोरोना महामारी के चलते अभी तक विशेष कैटेगरी जैसे महिलाओं और जरूरी सेवाएं प्रदान करने वालों को ही विशेष पास लेकर लोकल ट्रेन में यात्रा करने की इजाजत थी. गौरतलब है कि लोकल ट्रेन सेवाओं की संख्या बढ़ाने से पहले सोमवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि सभी यात्रियों को उपनगरीय ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति देने पर निर्णय जल्दी ही किया जाएगा.

LIVE TV
 

Trending news