पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से NIA ने दबोचा अल-कायदा का 10वां आतंकवादी
Advertisement
trendingNow1755385

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से NIA ने दबोचा अल-कायदा का 10वां आतंकवादी

पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में मौजूद अल-कायदा नेटवर्क को उजागर करने के लिए चल रही जांच के सिलसिले में एक सप्ताह के भीतर यह दसवीं गिरफ्तारी है.

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मुर्शिदाबाद (Murshidabad) जिले के जलांगी से अल-कायदा (Al-Qaeda) के संदिग्ध ऑपरेटिव आतंकवादी शमीम अंसारी को गिरफ्तार किया है. पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में मौजूद अल-कायदा नेटवर्क को उजागर करने के लिए चल रही जांच के सिलसिले में एक सप्ताह के भीतर यह दसवीं गिरफ्तारी है. 19 सितंबर को NIA ने अल-कायदा के नौ संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था. इनमें से छह बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले से और तीन केरल के एर्नाकुलम जिले से हैं.

  1. बड़े हमले की फिराक में थे अल-कायदा के ऑपरेटर्स
  2. पश्चिम बंगाल में बड़े नेटवर्क का खुलासा
  3. राजधानी दिल्ली के आसपास हमले की थी योजना

हमले की बना रहे थे योजना
एनआईए द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक अल-कायदा नेटवर्क ऑपरेटर्स (Al-Qaeda Network Operators) भारत में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर हमला करने और निर्दोष लोगों को मारने की योजना बना रहे थे. एनआईए ने 11.09.2020 को RC -31/2020/ एनआईए/डीएलआई केस दर्ज किया है और मामले की जांच शुरू कर दी है. एनआईए (NIA) अधिकारियों के अनुसार डिजिटल डिवाइस, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी फायर आर्म्स, बॉडी आर्मर, विस्फोटक बनाने के उपकरण इनके कब्जे से बरामद किए हैं.

सोशल मीडिया द्वारा दी गई ट्रेनिंग
एनआईए की शुरुआती जांच में में पता चला है, इन ऑपरेटर्स को पाकिस्तान (Pakistan) के आतंकवादी संगठन (Terrorist organization) अल-कायदा द्वारा सोशल मीडियाn (Social Media) के जरिए ट्रेनिंग दी गई है. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के आसपास सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए तैयार किया जा रहा था.

सभी संदिग्धों की हुई पहचान
केरल से गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों की पहचान मुर्शिद हसन, इयाकुब विश्वास और मोसराफ हुसैन के तौर पर हुई है. वहीं बंगाल से गिरफ्तार किए गए छह संदिग्धों की पहचान नजमुस साकिब, अबू सुफियान, मैनुल मोंडल, लेउ यीन अहमद, अल मामुन कमाल, अतितुर रहमान के तौर पर की गई है.

VIDEO

 

Trending news