Delhi: Bird Flu से डरने की जरूरत नहीं, सरकार ने की ये तैयारियां
Advertisement

Delhi: Bird Flu से डरने की जरूरत नहीं, सरकार ने की ये तैयारियां

बर्ड फ्लू की दस्तक दिल्ली में भी हो चुकी है. संजय लेक एरिया में मृत पाई गई बत्तख में Bird Flu का वायरस मिला है. इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल खुद अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं. ऐहतियात के तौर पर चिकन पर कई पाबंदियां भी लगा दी गई हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली: बर्ड फ्लू (Bird Flu) का खतरा अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी अपने पैर पसारने लगा है. यहां मृत पाए गए पक्षियों की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है. ऐसे में सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) खुद अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए संक्रमण को रोकने की दिशा में कदम उठा रहे हैं. 

दिल्ली में 'चिकन' पर लगी ये पाबंदियां

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ये जानकारी देते हुआ कहा कि बर्ड फ्लू से डरने की जरूरत नहीं है. राज्य सरकार ने ऐहतियात अपनाते हुए अन्य राज्यों से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन और लाइव स्टॉक पर अगले आदेश आने तक रोक लगा दी है. इसके अलावा दिल्ली मुर्गा मंडी को भी कुछ दिनों तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. 

ये भी पढ़ें:- दुनिया के सबसे अनलकी चोर! प्लान बनाते बनाते गलती से डायल हो गया ये नंबर और फिर

100 सैंपलों की रिपोर्ट का अभी भी इंतजार

वहीं संजय लेक एरिया में संक्रमित पक्षी की पुष्टि के बाद पूरे एरिया की अच्छे से साफ-सफाई के बाद सेनिटाइजेशन प्रोसेस भी किया जा रहा है. सिसोदियो ने कहा कि पिछले दिनों जालंधर भेजे गए 100 सैंपल के नतीजों का इंतजार है. हालांकि पक्षियों से मनुष्य में बर्ड फ्लू फैलने की अभी तक कोई बात सामने नहीं आई है. जो लोग चिकन खाते हैं, उन्हें भी घबराने की जरूरत नहीं है. पूरी तरह पके हुआ चिकन खाने पर संक्रमण का खतरा शून्य हो जाता है. 

ये भी पढ़ें:- Anushka Sharma और Virat Kohli के घर गूंजी किलकारियां, घर में आई नन्ही परी

Bird Flu को लेकर दिल्ली में कैसे हैं इंतजाम

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने 28 अक्टूबर 2020 को ही राज्य के सभी डॉक्टर्स और संबंधित लोगों को अलर्ट जारी करते हुए बर्ड फ्लू की निगरानी का निर्देश दिया था. इसके बाद 4 जनवरी 2021 को भी सभी डॉक्टर्स को लगातार नमूने इकट्ठे करते हुए कड़ी निगरानी का दिशानिर्देश जारी किया है. इसके बाद से ही दिल्ली सरकार के पशुपालन इकाई, विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर लगातार राज्य भर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं. साथ ही, 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई हैं जो लगातार नमूनों का संग्रह कर रही हैं.

Video -

Trending news