कोई संत और योगी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता.. इशारों-इशारों में सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या कह दिया?
Advertisement
trendingNow12410653

कोई संत और योगी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता.. इशारों-इशारों में सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या कह दिया?

Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंदौली में एक कार्यक्रम में सत्ता को लेकर बड़ी बात कह दी. उन्होंने कहा कि कोई संत या योगी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता. इसके बाद कार्यक्रम में मौजूद लोग जमकर तालियां बजाने लगे.

कोई संत और योगी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता.. इशारों-इशारों में सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या कह दिया?

Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश की सियासी जमीन पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) एक बार फिर हिंदुत्व के मुद्दे को खाद पानी दे रही है. इसकी कमान खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने संभाल रखी है, क्योंकि पीछे लोकसभा चुनाव के नतीजे हैं और आगे उपचुनावों की चुनौती है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को जनपद चंदौली में आयोजित अघोराचार्य बाबा कीनाराम के 425वें जन्मोत्सव समारोह में हिस्सा लिया. इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कोई संत, महात्मा और योगी कभी भी किसी सत्ता का गुलाम नहीं हो सकता है, बल्कि वो अपने रास्‍ते पर समाज को चलने के लिए प्रेरित करता है. इसी को आज से 425 वर्ष पहले कीनाराम बाबा ने जन्म लेकर दिव्य साधना से सभी के सामने प्रस्तुत किया.

इशारों-इशारों में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये क्या कह दिया?

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के इस बयान के बाद कार्यक्रम में मौजूद लोग जमकर तालियां बजाने लगे. हालांकि, इसके साथ ही सीएम योगी के इस बयान के मायने भी निकालने जाने लगे कि आखिर वो इशारों-इशारों में क्या कहना चाह रहे थे. इससे पहले, जब एक बार उनसे पूछा गया था कि दुनिया सवाल करती है कि भगवा वस्त्र पहनकर राज सिंहासन पर बैठे हुए हैं. इस पर सीएम योगी ने कहा था कि ये भारत की वास्तविक परंपरा रही है. जो लोग भारत को नहीं समझते हैं वो ऐसा सवाल कर सकते हैं. लेकिन, इस देश का योगी ही राजयोगी बना है. उस राजयोगी के रूप में दायित्व का निर्वहन  दिल्ली में मोदी जी बैठे हैं और उन्होंने उत्तर प्रदेश के जिम्मेदारी मुझे दी है.

योगी और संत ही कर सकता है सुंदर समाज की स्थापना: सीएम

कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि बाबा कीनाराम ने अपने सिद्धि का प्रयोग राष्ट्र और लोक कल्याण के लिए किया. उस समय के समाज की विकृति को देखते हुए उन्होंने समाज को जोड़ने का काम किया. आदिवासियों, दलितों और वनवासियों को लेकर बिना भेदभाव से मुक्त सुंदर समाज की स्थापना का अलख जगाया. ये सिर्फ एक अघोराचार्य, योगी और संत के द्वारा ही संभव था. बाबा कीनाराम के जीवन से जुड़ी घटनाओं का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने बताया कि उच्च कुलीन परिवार में जन्म लेने के बाद भी बाबा ने बड़ी संख्या में जनजातियों और अन्‍य लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए. समय-समय पर शासन को फटकार लगाने का काम भी उन्‍होंने किया.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया बाबा कीनाराम ने भारत की सभी साधना विधियों को एक साथ जोड़कर काशी में क्री कुंड की स्थापना की. उनकी शक्ति और पवित्रता का प्रमाण हम सबके सामने है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जब चंदौली में मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा था, उस समय यहां के विधायक और सांसद ने प्रस्ताव रखा था कि बाबा के नाम पर कुछ होना चाहिए, तो मैंने कहा था कि मेडिकल कॉलेज से बेहतर क्या हो सकता है. ये हमारा सौभाग्य है कि पूज्य बाबा के नाम पर बन रहा मेडिकल कॉलेज अब लोगों के उत्तम स्वास्थ्य और आरोग्यता का माध्यम बनेगा. बता दें कि अघोराचार्य बाबा कीनाराम की जन्मस्थली पर आयोजित 425वें जन्मोत्सव कार्यक्रम में अघोराचार्य बाबा सिद्धार्थ गौतम राम, पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंदौली के पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, राज्यसभा सांसद दर्शना सिंह, साधना सिंह, विधायक सुशील सिंह समेत तमाम भाजपा नेता मौजूद रहे.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस)

 

Trending news