गणतंत्र दिवस परेड के बारे में ओबामा और मोदी लगातार बातचीत करते रहे
Advertisement

गणतंत्र दिवस परेड के बारे में ओबामा और मोदी लगातार बातचीत करते रहे

गणतंत्र दिवस परेड में देश की सांस्कृतिक विविधता, युवा एवं सैन्य शक्ति तथा आम लोगों की उत्साहित भागीदारी को देखकर इस समारोह के मुख्य अतिथि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भावविभोर दिखे । अमेरिकी राष्ट्रपति विभिन्न झांकियों के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कुछ पूछते और मोदी अपने अंदाज में उनकी जिज्ञासा को शांत करते दिखे।

गणतंत्र दिवस परेड के बारे में ओबामा और मोदी लगातार बातचीत करते रहे

नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस परेड में देश की सांस्कृतिक विविधता, युवा एवं सैन्य शक्ति तथा आम लोगों की उत्साहित भागीदारी को देखकर इस समारोह के मुख्य अतिथि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भावविभोर दिखे । अमेरिकी राष्ट्रपति विभिन्न झांकियों के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कुछ पूछते और मोदी अपने अंदाज में उनकी जिज्ञासा को शांत करते दिखे।

 

सलामी मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के दाईं ओर बैठे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और बाईं ओर बैठीं मिशेल ओबामा परेड का आनंद ले रही थीं। बीच बीच में दोनों ने तालियां बजाकर अपना उत्साह भी प्रकट किया। हरे और नारंगी रंग वाली छींटदार पगड़ी और काले रंग का बंद गले का कोट पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओबामा के दाईं ओर बैठे थे। जोरदार आवाज में सलामी देता 61वीं कैवेलरी का दस्ता जब राजपथ से गुजरा तब भावविभोर अमेरिकी राष्ट्रपति इस बारे में मोदी से कुछ पूछते दिखे और मोदी भी मार्चिंग दस्ते की ओर इशारा करते हुए उन्हें बताते दिखे। माउंट एवरेस्ट की झांकी के बारे में ओबामा अपनी उत्सुकता छिपा नहीं सके और प्रधानमंत्री की ओर झुककर मुस्कराते हुए कुछ बात की।

विहंगम राजपथ पर जब भी कोई मार्चिंग बैंड का दस्ता गुजरता तब अमेरिकी राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री से कुछ बात करते देखा गया। गणतंत्र दिवस पर पहली बार नौसेना की महिला अधिकारियों के दस्ते ने हिस्सा लिया । प्रधानमंत्री मोदी को इस बारे में भी ओबामा को बताते देखा गया। राजपथ पर रिमझिम बारिश के बीच परेड के दौरान सलामी मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आदि को गार्ड काले छातों से भीगने से बचा रहे थे। बारिश हल्की होने पर ओबामा ने छाता हटाने का इशारा किया जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने सुरक्षाकर्मियों से छाता हटाने को कहा।  

Trending news