संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का आज संबोधन, उच्च स्तरीय सत्र को करेंगे संबोधित
Advertisement
trendingNow1712794

संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का आज संबोधन, उच्च स्तरीय सत्र को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को डिजिटल माध्यम से संयुक्त राष्ट्र (United Nation) आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे . विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को डिजिटल माध्यम से संयुक्त राष्ट्र (United Nation) आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे. विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

  1. पीएम मोदी डिजिटल माध्यम से उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे
  2. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी शामिल होंगे

विदेश मंत्रालय (MEA) के बयान के अनुसार प्रधानमंत्री शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के समापन सत्र को संबोधित करेंगे जिसमें उनके साथ नार्वे के प्रधानमंत्री (Prime Minister) तथा संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव 'तनाव' में, PAK ने रिकॉर्ड की भारतीय अधिकारियों से बातचीत

इसमें कहा गया है कि भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य के चुनाव में जीत के बाद यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे. भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में 2021-22 सत्र के लिये निर्वाचित हुआ है.

मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के 75वें स्थापना दिवस के अवसर पर आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र का विषय 'कोविड-19 के बाद बहुपक्षीयता' है जो सुरक्षा परिषद को लेकर भारत की प्राथमिकता को दर्शाता है जहां उसने कोविड-19 के बाद के विश्व में बहुपक्षीय सुधार की बात कही है.

इस वार्षिक उच्च स्तरीय सत्र में सरकार, निजी क्षेत्र, नागरिक संस्थानों और शिक्षाविदों सहित विविध समूहों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि शामिल होंगे. इसमें इस बात पर विचार रखे जा सकते हैं कि 75वीं वर्षगांठ पर हम कैसा संयुक्त राष्ट्र चाहते हैं .

बयान के अनुसार, अंतराष्ट्रीय माहौल में बदलाव और कोविड-19 महामारी के बीच इस सत्र में बहुपक्षीय व्यवस्था को आकार देने से जुड़े अहम कारकों तथा मजबूत नेतृत्व, प्रभावी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, व्यापक सहभागिता के जरिए वैश्विक एजेंडे को मजबूत बनाने के रास्तों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news