आयुष्मान भारत बीमा योजना शुरू होने के बाद 38 हजार लोगों को मिला लाभ : सरकार
Advertisement

आयुष्मान भारत बीमा योजना शुरू होने के बाद 38 हजार लोगों को मिला लाभ : सरकार

गोल्ड कार्ड का मतलब है कि किसी व्यक्ति का बॉयोमीट्रिक सत्यापन पूरा हो गया है. 

आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर को झारखंड में प्रधानमंत्री ने शुरू की थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू होने के दो सप्ताह बाद अब तक करीब 38,000 लोगों ने इस योजना के तहत लाभ उठाया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इस योजना को दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम कहा जा रहा है.

इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन का जिम्मा संभाल रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दिनेश अरोड़ा ने कहा कि देश भर में करीब 70,000 लोगों को गोल्ड कार्ड दिए गए हैं, जिन्हें वे योजना के तहत लाभ उठाने के लिए किसी भी सूचीबद्ध सरकारी या निजी अस्पताल में दिखा सकते हैं. 

गोल्ड कार्ड का मतलब है कि किसी व्यक्ति का बॉयोमीट्रिक सत्यापन पूरा हो गया है. आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर को झारखंड में प्रधानमंत्री ने शुरू की थी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी के सीईओ इंदु भूषण ने बताया कि अब तक 38 हजार लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने गत 23 सितंबर को रांची से ‘आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री आरोग्य योजना’’ की शुरुआत की. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. कें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार (23 सितंबर) को रांची में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई)- आयुष्मान भारत की शुरूआत के मौके पर  कहा था, ‘पीएमजेएवाई-आयुष्मान भारत दुनिया में सबसे बड़ी सरकार प्रायोजित स्वास्थ्य योजना है. अगर आप अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको, इन तीनों देशों की आबादी को भी जोड़ दें, तो उनकी कुल संख्या इस योजना के लाभार्थियों की संख्या के करीब ही होगी.’ 

(इनपुट - भाषा)

Trending news