संसद का मॉनसून सत्र आज से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे मीडिया से बात
Advertisement

संसद का मॉनसून सत्र आज से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे मीडिया से बात

संसद के मानसून सत्र की शुरुआत आज से हो रही है. पीएम नरेंद्र मोदी सुबह संसद को संबोधित करेंगे, इसके बाद संसद की कार्यवाही आगे बढ़ाई जाएगी 

 संसद भवन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र की शुरुआत आज से हो रही है. सत्र से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मीडिया से करेंगे बात. इसके बाद संसद की कार्यवाही आगे बढ़ाई जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी अहम मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे.
संसद का यह सत्र एक अक्टूबर तक चलेगा. 

  1. संसद सत्र में इसबार प्रश्नकाल नहीं होगा, जबकि शून्यकाल आधे घंटे का होगा. 
  2. इस बार साप्ताहिक छुट्टी नहीं होगी.
  3. कोरोना प्रोटोकॉल लागू रहेंगे, जैसे कि सामाजिक दूरी, मास्क और तमाम तरह की सावधानियां.

संसद सत्र पर कोरोना का साया
मौजूदा समय कम से कम 5 लोकसभा सांसद कोरोना वायरस से पीड़ित हैं और वो संसद की कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे. हालांकि कुछ अहम कार्यक्रमों के चलते बीजेपी समेत कई पार्टियों ने ह्विप जारी किया है. इस बीच लोकसभा स्पीकर ने कहा है कि सभी सांसदों की नियमित तौर पर कोरोना की जांच कराई जाएगी, ताकि कोरोना के खतरे को कम किया जा सके. कोरोना वायरस के चलते इस बार संसद का कामकाज अलग तरीके से होगा. संसद सत्र में इसबार प्रश्नकाल नहीं होगा, जबकि शून्यकाल आधे घंटे का होगा. इस बार साप्ताहिक छुट्टी नहीं होगी. कोरोना प्रोटोकॉल लागू रहेंगे, जैसे कि सामाजिक दूरी, मास्क और तमाम तरह की सावधानियां.

संसद के मानसून सत्र की बड़ी बातें: 
राज्यसभा उपसभापति के लिए आज चुनाव होगा. सरकार की 11 अध्यादेशों को पास करवाने की कोशिश करेेेेेेगी. 11 में से 4 अध्यादेशों पर विपक्षी दलों को आपत्ति है. सत्र के दौरान कुल 47 मुद्दों पर चर्चा होगी. 45 विधेयक और 2 वित्तीय मामलों से जुड़े बिल हैं. 

संसद में किन मुद्दों पर हंगामा संभव
मानसून सत्र में  गलवान झड़प, LAC पर चीन से विवाद, कोरोना की वजह से बेरोजगारी, प्रवासी मजदूरों की परेशानी, इकोनॉमी में सुस्ती, लॉकडाउन के दौरान की समस्याओं पर हंगामा संभव है. 

LIVE टीवी: 

 

 

Trending news