विदेश में भी हैं दिल्ली, लखनऊ, पटना समेत ये 10 शहर, दिलचस्प है इनसे जुड़ी कहानी
Advertisement

विदेश में भी हैं दिल्ली, लखनऊ, पटना समेत ये 10 शहर, दिलचस्प है इनसे जुड़ी कहानी

Delhi, Lucknow, Patna And 7 Other Indian Cities Share Names In Foreign: यहां हमने भारत के बाहर 10 स्थानों की एक दिलचस्प सूची तैयार की है, जो दिल्ली, पटना, सेलम और अन्य जैसे लोकप्रिय भारतीय शहरों के समान नाम साझा करते हैं.

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आप एक ही नाम के कई लोगों के बारे में जानते होंगे. शहरों में कई मोहल्लों का नाम भी मिलते जुलते होते हैं. सिविल लाइंस जैसा नाम तो इतना कॉमन है कि मानों पूरे देश में इसे एक साथ बसाया गया हो. लेकिन क्या आप एक ही नाम के उन भारतीय शहरों के बारे में जानते हैं जो अपने ही देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी है. 

  1. विदेशों में हैं भारतीय नाम वाले ये 10 प्रमुख बड़े शहर
  2. दिल्ली, लखनऊ, कोच्चि और बड़ौदा का नाम शामिल
  3. स्कॉटलैंड में भी है पटना तो अमेरिका में है बड़ौदा

10 भारतीय शहर

दिल्ली (भारत और कनाडा)
देश की राजधानी दिल्ली भी इस सूची में शामिल है. दिल्ली नाम की लोकेशन कनाडा (Canada) के ओंटारियो (Ontario) में है. ये कनाडा की एक मशहूर टाउनशिप हैइसी तरह, कई ऐसे विदेशी डेस्टिनेशंस हैं जो भारत के लोकप्रिय शहरों की तरह एक ही नाम साझा करते हैं. 

पटना (बिहार और स्कॉटलैंड)
भारत में बिहार की राजधानी पटना (Patna) की गिनती इतिहास में एक समृद्ध शहर के तौर पर होती है. ये नगरी आर्यभट्ट, चाणक्य और पाणिनी जैसे प्रतिष्ठित विद्वानों और ज्योतिषियों की कर्मभूमि रही है. पटना को पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था. दिलचस्प बात ये कि स्कॉटलैंड (Scotland) भी पटना है, हालांकि वो कोई शहर नहीं बल्कि गांव है. स्कॉटलैंड स्थित इस गांव के संस्थापक विलियम फुलर्टन भारत में अंग्रेजों के राज के दौरान ईस्ट इंडियन कंपनी की सेवा में तैनात थे. उनका परिवार जब वापस ब्रिटेन (UK) लौटा तो उन्होंने वहां पर एक गांव ही बसा दिया. ये रसूखदार विदेशी परिवार भारत के पटना से चावल (Rice) खरीदकर विदेश में निर्यात करता था. 

ये भी पढ़ें-  स्कॉटलैंड में भी है पटना, क्या आपको पता है इसके बसने और बिहार से कनेक्शन की कहानी?

लखनऊ (उत्तर प्रदेश और यूएसए)
लिस्ट में तीसरे नंबर पर है यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow).  इसी नाम की एक लोकेशन अमेरिकी (US) स्टेट पेंसिल्वेनिया में है.  यहां 16 कमरों वाली 5500 एकड़ की माउंटेन एस्टेट हवेली है. इसका ये नाम नवाबों के शहर, भारत के लखनऊ से जुड़े समृद्ध और प्रतिष्ठित इतिहास के कारण मिला है.

कोच्चि (केरल और जापान)
सूची में अगला केरल का कोच्चि है, जो दक्षिण भारत का मशहूर पोर्ट सिटी है. ये एक प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है. इसके रेफरेंस में आपको बता दें कि जापान (Japan) में भी कोच्चि है. जापान का कोच्चि समुद्र के पार बसा हुआ था. 

ये भी पढ़ें- सिर्फ 1000 रुपये में मिल रहा कई खूबियों वाला 354 करोड़ का बंगला! जानिए कैसे हो सकता है आपका?

बड़ौदा (गुजरात और यूएसए)
जी हां सही पढ़ा आपने, अमेरिका (USA) में भी एक बड़ौदा है जिसके बसने की कहानी भी दिलचस्प है. अमेरिका में स्थित बड़ौदा माइकल हाउसर द्वारा बसाया गांव था. वो पहले इसका नाम पोमोना रखना चाहता था, लेकिन यह नाम कहीं और रखा जा चुका था, इसलिये उसकी उलझन को देख भारत के बड़ौदा में पैदा हुए सीएच पिंडर ने गांव का नाम बड़ौदा रखने का सुझाव दिया. इस तरह ये गांव गुजरात के बड़ौदा के साथ अपना नाम साझा करने लगा.

बाकी 5 शहर
हमारी सहयोगी वेबसाइट इंडिया डॉट कॉम में प्रकाशित खबर के मुताबिक इसी तरह बाली, फरीदकोट, सलेम, ढ़ाका और थाणे ये पांच लोकेशन भी भारत के अलावा विदेशों में है. शुरुआत बाली से करें तो बाली नाम की जगह भारत के राजस्थान स्थित पाली में है, इसी नाम की जगह इंडोनेशिया में है. भारत के पंजाब स्थित फरीदकोट शहर की तरह पाकिस्तान में भी एक फरीदकोट है. सलेम नाम का शहर तमिलनाडु (Tamilnadu) में है वहीं अमेरिका में भी सलेम नाम की लोकेशन है.

ढाका बांग्लादेश की राजधानी हो लेकिन बिहार में भी एक ढाका (Dhaka) है. सबसे आखिर में जिक्र थाणे का तो महाराष्ट्र (Maharashtra) में स्थित थाणे को अपने समुद्री तटों और चहल-पहल वाले रेस्टोरेंट्स के तौर पर भी जाना जाता है. इसी नाम की एक जगह ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में है ये घनी आबादी वाला इलाका है. 

Trending news