Advertisement
trendingPhotos940363
photoDetails1hindi

Vistadome Coach से ले सकेंगे Western Ghats की खूबसूरती का आनंद, खिड़कियों ही नहीं छत में भी लगे हैं पारदर्शी शीशे

बेंगलुरु: पर्यटन (Tourism) के लिहाज से भारतीय रेलवे (Indian Railway) के नए डिजाइन की विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) वाली ट्रेनों का संचालन बेहद अहम माना जा रहा था. इस बीच दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) ने कर्नाटक (Karnataka) में चलने वाली कई लंबी दूरी की ट्रेनों में सभी नए विस्टाडोम कोच लगाने का जो फैसला किया था उसकी शुरुआत हो गई है. माना जा रहा है कि इस फैसले से पर्यटन को नई रफ्तार मिलेगी. इन पारदर्शी विस्‍टाडोम कोच में सवार सैलानियों और मुसाफिरों को प्रकृति, खासकर वेस्‍टर्न घाट की प्राकृतिक छटा को करीब से निहार सकेंगे. इसी सिलसिले में कर्नाटक की पहली विस्टाडोम कोच से लैस गाड़ी रविवार को रवाना होकर अपनी मंजिल तक पहुंची.

बेहतरीन इंटीरियर

1/7
बेहतरीन इंटीरियर

कोच तकनीकी रूप से एडवांस हैं. इनमें वाई-फाई आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम भी है. इन्हे बनाने में बहुत अधिक शीशे का इस्तेमाल हुआ है. कांच को टूट-फूट और स्क्रैच से बचाने के लिए खास ग्लास शीट भी लगी है. पिछले साल विस्‍टाडोम टूरिस्ट कोच का 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर ट्रायल पूरा हुआ था. ट्रेनों को दादर, मडगांव, अराकु घाटी, कश्मीर घाटी, डार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, कालका शिमला रेलवे, कांगडा घाटी रेलवे, माथेरान हिल रेलवे, नीलगिरी माउंटेन रेलवे में इन ट्रेनों को चलाने पर विचार हुआ था.

 

विस्टाडोम कोच की खासियत

2/7
विस्टाडोम कोच की खासियत

इन कोच में बड़े शीशे की खिड़कियां हैं तो इन कोच की छत भी शीशे की है. ऑब्जर्वेशन लाउंज होने के साथ इस कोच में घुमाई जा सकने वाली सीटें भी हैं. इन सबकी मदद से टूरिस्ट बाहर के खूबसूरत नजारे बिना किसी रुकावट के देख सकेंगे. जब ट्रेन टूरिस्ट लोकेशन से गुजरेगी तो मुसाफिरों को तस्वीरें और सेल्फी लेने में भी आसानी होगी. वहीं घूमने वाली सीटों की मदद से आप सीट पर बैठे-बैठे ही चारों तरफ का नजारा ले सकेंगे.

 

 

रेलवे का देशव्यापी कंसेप्ट

3/7
रेलवे का देशव्यापी कंसेप्ट

रेलवे (Railway) ने कश्मीर (Kashmir) में भी इस तरह के टॉप ग्लास (Top Glass) यानी शीशे की छत वाले कोच लगाने का फैसला किया था.

 

(फाइल फोटो)

दिखेंगे अद्भुत नजारे

4/7
दिखेंगे अद्भुत नजारे

रेल अधिकारियों का कहना है कि पश्चिमी घाट से होकर संचालित होने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के विस्टाडोम कोच में बैठा हर यात्री हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता को करीब से देख सकेगा. सुंदर सकलेशपुर-सुब्रह्मण्य घाट खंड इन यात्राओं का मुख्य आकर्षण है. पहाड़ों और घाटियों की लुभावनी झलक पेश करेंगे, जो मानसून के दौरान और भी खूबसूरत हो जाता है.

 

फोटो साभार: (ट्विटर)

सुविधाजनक सीटें

5/7
सुविधाजनक सीटें

दक्षिण पश्चिम रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि एक्‍सप्रेस ट्रेनों में सुविधाओं से लैस ये कोच यात्रियों के सफर की थकान को कम करेंगे. 

 

फोटो साभार: (इंडियन रेलवे)

कर्नाटक में शुरू हुआ सफर

6/7
कर्नाटक में शुरू हुआ सफर

खूबसूरत नए डिजाइनर Vistadome Coach वाली ट्रेनों के रूट की बात करें तो सबसे पहले बेंगलुरु में यशवंतपुर और मंगलुरु जंक्शन के बीच चलने वाली ट्रेनों चुना गया था. 

 

'पर्यटन में आएगी तेजी'

7/7
'पर्यटन में आएगी तेजी'

इन ट्रेनों के टिकट की बुकिंग एडवांस में ऑनलाइन की जा सकेगी. यशवंतपुर से मंगलुरु जंक्शन के बीच यात्रा के लिए प्रत्येक टिकट की कीमत करीब 1,670 रुपये है, जिसमें आरक्षण, जीएसटी और अन्य शुल्क शामिल हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़