Advertisement
trendingPhotos2271900
photoDetails1hindi

गमछा...छाता सब बेकार, अबकी बार पारा 56 पार!

Weather Heatwave Alert : इस समय गर्मी से हर कोई परेशान हैं चाहे वह इंसान हो या जानवर. उत्तर प्रदेश के हर नागरिक की जुबान पर इन दिनों यही बात है कि इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है. इस चिलचिलाती गर्मी की वजह से सभी का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. हर कोई अपने घर में ही कैद रहने को मजबूर है. जो लोग बाहर निकल रहे हैं वह भी अपने आपको पूरी तरह से ढक कर निकल रहे हैं. बताया जा रहा है, कि 12 साल बाद इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है. 
 

 

1/10

पिछले एक हफ्तें से चिलचिलाती धूप, गर्मी और बढ़ते तापमान ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. दिन चढ़ते ही लोग घर से निकलने से कतराने लगते हैं. उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी से हाल बेहाल है.

 

2/10

लू के थपेड़ों ने लोगों की हालत खराब दी है. दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा और पश्चिमी यूपी आदि में तो तापमान हर रोज रिकॉर्ड तोड़ रहा है. इस बीच भीषण गर्मी की वजह से कई राज्यों में लोगों की मौत की खबर भी सामने आ रही है.

 

3/10

भारत के कुछ राज्यों में इन दिनों बेहद भीषण गर्मी पड़ रही है. सूरज की तपती धूप और बढ़ते तापमान ने लोगों का बाहर निकलना बेहद मुश्किल कर दिया है. सड़कों की बात करें तो कई सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है, जो लोग बाहर निकल रहे हैं वह अपने आपको पूरी तरह से ढक कर निकल रहे हैं.

4/10

भीषण गर्मी का आलम ये है कि लोगों को तपती धूप और सूरज की तेज किरणों से बचने के लिए छातों का इस्तेमाल करना पड़ रहा है. वहीं, मौसम विभाग ने गुरुवार ( 30 मई ) को देश में मॉनसून की एंट्री की घोषणा कर दी है. IMD के मुताबिक, पूर्वानुमान से दो दिन पहले ही केरल में मॉनसून की एंट्री हो गई है और जून से सितंबर तक सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. 

5/10

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 31 मई से 1 जून के बीच उत्तर प्रदेश में और 31 मई को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी या हल्की बारिश की भविष्यवाणी के साथ गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

 

6/10

भीषण गर्मी ने लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया हुआ है. गर्म हवाओं के साथ हीटवेव और लू जैसी स्थिति बनी हुई है. दिन के साथ रात में भी उमस ने हलकान कर रखा है. इन दिनों घरों के बाहर निकलना इसलिए मुश्किल हो रहा है, क्योंकि बाहर तीव्र लू जैसी स्थिति बनी हुई है. गर्म हवाओं के कारण कूलर भी ठंडी हवा नहीं दे रहा.

7/10

वहीं, एसी भी फेल हो रहे हैं. दीवारें तप रही हैं. घरों में पानी की टंकी तक से 24 घंटे गर्म पानी आ रहा है. गर्मी इस साल एक के बाद एक नया रिकार्ड बना रही है. 28 मई को अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, उसके बाद मामूली गिरावट के साथ 29 मई को पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस पर उतर गया, लेकिन गुरुवार को फिर गर्मी ने यू-टर्न लिया.

 

8/10

वापस 46.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. दिल्ली में तो अधिकतम तापमान 50 पार हो गया है. गर्मी को लेकर आलम यह था कि सूर्योदय के साथ लोगों के पसीने छूट रहे थे. सुबह मार्निंग वाक पर निकले लोग पसीने से भीग गए थे. दिन के साथ रात में भी गर्म हवाएं चल रही थी. 

 

9/10

 बताया जा रहा है, कि 12 साल बाद इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है. तो वहीं, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में ने IMD अलर्ट जारी किया हुआ है. गर्मी से बचाव के लिए सड़कों पर लोग अलग-अलग तरकीबें आजमाते दिख जाते हैं. कोई कपड़े से सिर ढककर निकल रहा है तो कोई छाते या फिर दूसरे इंतजाम आजमा रहा है.

 

10/10

बढ़ते तापमान की वजह से इंसान तो इंसान जानवर भी परेशान है. इन दिनों पशु-पक्षी भी बेजान नजर आने लगे हैं. गर्मी की वजह से तालाब और नहर में पानी सूख गया है. जिस वजह से जानवर भी प्यासे हैं. वह भी इधर-उधर पानी पीते नजर आते है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़