Advertisement
trendingPhotos2441496
photoDetails1hindi

शरीर हो गया है कमजोर, खाना चाहते हैं हेल्दी फैट्स? इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Healthy Fat Sources: जब बात सेहत की आती है, तो लोग अक्सर फैट्स को लेकर फिक्रमंद रहते हैं और इन्हें पूरी तरह से अपनी डाइट से निकालने की कोशिश करते हैं. हालांकि सभी फैट्स शरीर के लिए नुकसानदेह नहीं होते. हेल्दी फैट्स शरीर के लिए जरूरी होते हैं, क्योंकि ये एनर्जी के अहम सोर्स होते हैं, सेल्स के निर्माण में मदद करते हैं, और हार्मोन के प्रोडक्शन में अहम रोल अदा करते हैं. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि अगर आपका शरीर कमजोर है तो ऐसें में उन फूड्स को खाएं जिनमें हेल्दी फैट्स होते हैं. 

अवोकाडो

1/5
अवोकाडो

अवोकाडो को हेल्दी फैट्स का पॉवरहाउस कहा जाता है. ये मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है, जो दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखते हैं और ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में मदद करते हैं. आप इसे सलाद, सैंडविच, या स्मूदी के रूप में खा सकते हैं.

नट्स

2/5
नट्स

नट्स जैसे बादाम और अखरोट भी हेल्दी फैट्स का एक बेहतरीन सोर्स हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जो दिल को सेहतमंद रखते हैं और ब्रेन फंक्शन में सुधार करते हैं. रोजाना एक मुट्ठी बादाम या अखरोट खाने से आपके शरीर को जरूरी फैट्स मिल सकते हैं, साथ ही यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है.

ऑलिव ऑयल

3/5
ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल खासकर एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, हेल्दी फैट्स का एक अहम स्रोत है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और शरीर में सूजन कम करते हैं. इसका इस्तेमाल सलाद ड्रेसिंग या खाना पकाने में किया जा सकता है. ये न सिर्फ दिल की सेहत को बढ़ावा देता है, बल्कि पाचन को भी बेहतर बनाता है.

चिया सीड्स

4/5
चिया सीड्स

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन वेज सोर्स हैं. ये छोटे बीज शरीर में अच्छे फैट्स के साथ-साथ फाइबर और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं. चिया सीड्स को आप योगर्ट, स्मूदी, या सलाद में डाल सकते हैं.  ये फैट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सुधारने और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

फैटी फिश

5/5
फैटी फिश

फैटी फिश जैसे साल्मन और टूना ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो दिल की बीमारियों और सूजन को कम करने में मददगार होते हैं. हफ्ते में 2-3 बार फैटी फिश खाने से आप पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट्स हासिल कर सकते हैं.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़