Advertisement
trendingPhotos809814
photoDetails1hindi

Registration for Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन, ये डॉक्यूमेंट्स होंगे जरूरी

Registration for Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन को लेकर भी जरूरी जानकारी दी है. 

अनिवार्य नहीं कोरोना वैक्सीन लेना

1/6
अनिवार्य नहीं कोरोना वैक्सीन लेना

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन लेना या ना लेना व्यक्ति की अपनी इच्छा पर निर्भर होगा. इसे अनिवार्य नहीं किया जाएगा. जो लोग टीका लगवाना चाहेंगे उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. 

वैक्सीन के लिए होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

2/6
वैक्सीन के लिए होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन की जो प्रक्रिया मंत्रालय की ओर से बताई गई है, उसके मुताबिक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा. जिसके बाद फोन पर टीकाकरण के समय के बारे में जानकारी दी जाएगी.

मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी डिटेल

3/6
मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी डिटेल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ज्यादा जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा. रजिस्ट्रेशन के दौरान एक मोबाइल नंबर भी मांगा जाएगा. इसी मोबइल नंबर पर टीकाकरण के लिए तारीख की जानकारी दी जाएगी. 

दिखाने होंगे ये दस्तावेज

4/6
दिखाने होंगे ये दस्तावेज

वैक्सीन लेने के लिए पहचान पत्र की भी जरूरत होगी. इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राज्य या केंद्र की ओर से जारी कोई पहचान पत्र मान्य होगा. 

जल्द शुरू होगा टीकाकरण

5/6
जल्द शुरू होगा टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना के कई वैक्सीन के ट्रायल आखिरी फेज में हैं. जैसे ही टीका आएगा तो सरकार टीकाकरण शुरू करेगी. मंत्रालय ने कहा है कि भारत में उपलब्ध टीका भी दूसरे देशों में विकसित टीके जितना ही कारगर होगा. 

 

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को सलाह

6/6
कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को सलाह

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पूर्व में कोविड-19 से संक्रमित हो चुके लोगों को भी कोरोना वायरस के टीके की पूरी खुराक लेने की सलाह दी गई है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़