PM मोदी ने UP को दी बड़ी सौगात, मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास
Advertisement

PM मोदी ने UP को दी बड़ी सौगात, मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास

Major Dhyan Chand Sports University Foundation Stone: मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी 700 करोड़ रुपये की लागत से मेरठ में बनेगी. ये स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

मेरठ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज एक दिन के दौरे पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मेरठ (Meerut) पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Major Dhyan Chand Sports University) का शिलान्यास किया. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी मेरठ में काली पटलन मंदिर (Kali Paltan Temple) गए और वहां उन्होंने दर्शन भी किए.

  1. पहले की सरकार में माफिया अपना खेल खेलते थे- पीएम मोदी
  2. अब UP में असली खेल में मिल रहा है बढ़ावा- पीएम मोदी
  3. युवाओं को मिल रहा दुनिया में छा जाने का मौका- पीएम मोदी

मेजर ध्यान चंद की कर्मस्थली रहा है मेरठ- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि साल की शुरुआत में मेरठ आना अपने आप में मेरे लिए बहुत अहम है. भारत के इतिहास में मेरठ का स्थान सिर्फ एक शहर का नहीं है बल्कि मेरठ हमारी संस्कृति और सामर्थ्य का भी महत्वपूर्ण केंद्र है. मेरठ देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद की भी कर्मस्थली रहा है. कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर किया था. आज मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यान चंद को समर्पित की जा रही है.

ये भी पढ़ें- परशुराम मंदिर बनाकर सपा ने चला 'ब्राह्मण दांव', अखिलेश यादव ने किया ये ऐलान

मेरठ ने देश का सम्मान बढ़ाया- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरठ के इस क्षेत्र ने स्वतंत्र भारत को भी नई दिशा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. राष्ट्र रक्षा के लिए सीमा पर बलिदान हो या फिर खेल के मैदान में राष्ट्र के लिए सम्मान, राष्ट्र भक्ति की अलख को इस क्षेत्र ने सदा सर्वदा प्रज्ज्वलित रखा है. नूरपुर ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के रूप में देश को एक विजनरी नेतृत्व भी दिया. मैं इस प्रेरणास्थली का वंदन करता हूं, मेरठ और इस क्षेत्र का अभिनंदन करता हूं.

मेरठ में बनेगी श्रेष्ठ स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मैं उत्तर प्रदेश के नौजवानों को यूपी की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. 700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ये आधुनिक दुनिया की श्रेष्ठ स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में से एक होगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे. पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे. अब सीएम योगी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही है. पांच साल पहले इसी मेरठ की बेटियां शाम होने के बाद अपने घर से निकलने से डरती थीं. आज मेरठ की बेटियां पूरे देश का नाम रोशन कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- ऐप पर डाली गईं मुस्लिम महिलाओं की आपत्तिजनक तस्वीरें, महिला सांसद भड़कीं; मचा बवाल

उन्होंने आगे कहा कि यहां मेरठ के सोतीगंज बाजार में गाड़ियों के साथ होने वाले खेल का भी अब The End हो रहा है. अब UP में असली खेल में बढ़ावा मिल रहा है. UP के युवाओं को खेल की दुनिया में छा जाने का मौका मिल रहा है.

बता दें कि मेरठ में 'मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी' को 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की स्मृति में ये स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई गई है. मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी होगी.

LIVE TV

Trending news