प्रधानमंत्री मोदी 19 मार्च को ‘कृषि उन्नति मेला’ का उद्घाटन करेंगे
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी 19 मार्च को ‘कृषि उन्नति मेला’ का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली में 19 मार्च को तीन दिवसीय ‘कृषि उन्नति मेला’ का उद्घाटन करेंगे। इस मेले में आधुनिक कृषि प्रौद्योगिकियों एवं सरकार की नयी पहल का प्रदर्शन किया जाएगा। मेले में देशभर से एक लाख से अधिक किसान हिस्सा ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी 19 मार्च को ‘कृषि उन्नति मेला’ का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली में 19 मार्च को तीन दिवसीय ‘कृषि उन्नति मेला’ का उद्घाटन करेंगे। इस मेले में आधुनिक कृषि प्रौद्योगिकियों एवं सरकार की नयी पहल का प्रदर्शन किया जाएगा। मेले में देशभर से एक लाख से अधिक किसान हिस्सा ले रहे हैं।

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘किसान मेले का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। देश के विभिन्न हिस्सों से एक लाख से अधिक किसान इस मेले में हिस्सा लेंगे।’ इस मेले का आयोजन दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के पूसा परिसर में किया जाएगा। यहां फसल की नयी किस्मों का खेत में प्रदर्शन किया जाएगा और साथ ही आधुनिक प्रौद्योगिकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी। इस मेले में सरकारी एवं निजी कंपनियां 600 स्टॉल लगाएंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रगतिशील किसानों को इस आयोजन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें और उनका खर्च उठाएं। मेले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना और जैविक खेती आदि पर किसानों को शिक्षित किया जाएगा।

Trending news