पीएम Narendra Modi कल देश को सौंपेंगे Arjun Tank की नई खेप, जानिए क्या हैं खूबियां
Advertisement
trendingNow1847733

पीएम Narendra Modi कल देश को सौंपेंगे Arjun Tank की नई खेप, जानिए क्या हैं खूबियां

पीएम नरेंंद्र मोदी देश के आधुनिकतम टैंक अर्जुन मार्क-1 को कल देश के सुपुर्द करेंगे. वे चेन्नई में टैंक हैंडओवर वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे.

अर्जुन टैंक मार्क-1 को राष्ट्र के सुपुर्द करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 14 फरवरी को देश के मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन (Arjun Tank) मार्क 1 ए को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. माना जा रहा है कि इस आधुनिकतम युद्धक टैंक के सेना में शामिल होने से रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा.

  1. भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत 
  2. सेना में शामिल होने हैं 118 टैंक
  3. CVRDE ने तैयार किया है डिजाइन

भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत 

बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में एक उच्च स्तरीय बैठक में 118 अर्जुन मार्क 1 ए टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने की मंजूरी दी थी. इन टैंकों की कीमत लगभग 8,400 करोड़ रुपये होगी और इससे युद्ध में भारतीय सेना की ताकत बढ़ जाएगी. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अधिकारियों ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को चेन्नई के अवाडी (Avadi) में टैंक उत्पादन केंद्र में अर्जुन टैंक के नए संस्करण को देश को समर्पित करेंगे. 

सेना में शामिल होने हैं 118 टैंक

DRDO के चेयरमैन सतीश रेड्डी (Satheesh Reddy) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहला अर्जुन मार्क 1 ए को देश को सौंपेंगे. उन्होंने बताया कि अर्जुन टैंक का विकास पूरी तरह DRDO ने भारतीय सेना के साथ समन्वय करके किया है. ये 118 टैंक सेना के पहले बैच में शामिल होंगे. अर्जुन श्रेणी के काफी टैंक पहले ही पश्चिम रेगिस्तान में पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात हैं. उन्होंने बताया कि इन 118 अर्जुन टैंक से सेना में बख्तरबंद कोर में दो रेजिमेंट बनाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें- ZEE जानकारी: अर्जुन टैंक का निशाना भी महाभारत के अर्जुन की तरह एकदम अचूक है

CVRDE ने तैयार किया है डिजाइन

बताते चलें कि DRDO पिछले कुछ समय से अर्जुन मार्क 1 ए युद्धक टैंक का विकास कर रहा है. इस टैंक का डिजाइन DRDO के लड़ाकू वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (CVRDE) ने तैयार किया है. करीब ढाई साल पहले अर्जुन टैंक ने नए संस्करणों की सप्लाई के लिए कांट्रेक्ट साइन किया गया था. जिनमें से 5 टैंक रविवार को पीएम के हाथों सेना के सुपुर्द कर दिए जाएंगे. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news