PNB Fraud Case: Mehul Choksi को भारत लाने की कोशिशें तेज, पैरवी करने Dominica भेजा जा रहा ये मशहूर वकील
Advertisement

PNB Fraud Case: Mehul Choksi को भारत लाने की कोशिशें तेज, पैरवी करने Dominica भेजा जा रहा ये मशहूर वकील

पीएनबी धोखाधड़ी मामले (PNB Fraud Case) में भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को भारत वापस लाने की कोशिशें जारी हैं. उसे वापस लाने के लिए एक मशहूर वकील को डोमिनिका भेजे जाने की तैयारी हो रही है.

भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पीएनबी धोखाधड़ी मामले (PNB Fraud Case) में भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को भारत वापस लाने की कोशिशें जारी हैं. भारत सरकार ने अब चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए डोमिनिका (Dominica) की हाई कोर्ट का रुख किया है.

  1. CBI और विदेश मंत्रालय मिलकर कर रहे काम
  2. डोमिनिका कोर्ट का जमानत देने से इनकार
  3. 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप

CBI और विदेश मंत्रालय मिलकर कर रहे काम

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और विदेश मंत्रालय ने डोमिनिका हाई कोर्ट में दो एफिडेविट दाखिल किए हैं. इन हलफनामों में मेहुल चोकसी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका में उन्हें भी पक्षकार बनाए जाने की अपील की गई है. 

मामले से जुड़े अफसरों ने कहा कि चोकसी (Mehul Choksi) की घर वापसी के लिए CBI और विदेश मंत्रालय दोनों जुटे हुए हैं. CBI अफसर चोकसी की आपराधिक जवाबदेही , भगोड़ा मामले की स्थिति, उसके खिलाफ लंबित वारंट, रेड नोटिस और चार्जशीट दायर करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. 

वहीं विदेश मंत्रालय कोर्ट में यह तर्क देगा कि चोकसी की भारतीय नागरिकता बनी रहेगी. सूत्रों के मुताबिक अगर एफिडेविट को स्वीकार कर लिया जाता है तो प्रसिद्ध वकील हरीश साल्वे डोमिनिका (Dominica) में भारत का पक्ष रखने जाएंगे. 

डोमिनिका कोर्ट का जमानत देने से इनकार

इससे पहले डोमिनिका हाई कोर्ट ने अवैध आप्रवासन के मामले में शुक्रवार को भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को जमानत देने से इनकार कर दिया. हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि चोकसी के भागने का खतरा है. चोकसी ने मजिस्ट्रेट अदालत की ओर से जमानत याचिका खारिज किये जाने के बाद हाई कोर्ट का रुख किया था. भगोड़ा मेहुल चोकसी वर्ष  2018 से एंटीगुआ और बारबुडा में नागरिक के तौर पर रह रहा था. 

VIDEO

13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप

बताते चलें कि मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) भारत में गीतंजलि जेम्स और अन्य मशहूर हीरा आभूषण ब्रांडों का मालिक था. उसने पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की और मामला सामने आने के कुछ सप्ताह पहले ही देश से फरार हो गया. इस मामले में मेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी की कथित संलिप्तता का खुलासा हुआ था. इसके बाद भारत की अपील पर इंटरपोल ने चोकसी (62) के खिलाफ इंटरपोल ने रेड नोटिस जारी किया था. 

ये भी पढ़ें- जेल में ही बीतेंगे भगोड़े Mehul Choksi के दिन, Dominica High Court ने जमानत देने से किया इनकार

मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) 23 मई को रहस्यमय परिस्थिति में एंटीगुआ और बारबुडा से गायब हो गया. उसे अपनी कथित प्रेमिका के साथ पड़ोसी द्वीपीय देश डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के आरोप में हिरासत में लिया गया. चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया कि एंटीगुआई और भारतीय जैसे दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने एंटीगुआ में जोली हार्बर से उसका अपहरण किया. इसके बाद वे उसे नौका से डोमिनिका ले गए.

LIVE TV

Trending news