दिल्लीवालों के लिए आज 'राहत की सांस', बारिश ने दी जहरीले स्मॉग से राहत
Advertisement
trendingNow1787418

दिल्लीवालों के लिए आज 'राहत की सांस', बारिश ने दी जहरीले स्मॉग से राहत

दीवाली (Diwali) के एक दिन बाद रविवार को हुई बारिश और सोमवार को तेज हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण (Pollution) के स्तर में भारी गिरावट हुई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वायु की गुणवत्ता में अभी और सुधार आ सकता है क्योंकि जो हवाएं चल रही हैं वो दिल्ली में स्मॉग नहीं रुकने दे रही हैं.

नई दिल्ली में स्थित इंडिया गेट के पास खींची गई तस्वीर.

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पर्यावरण की सेहत आज बेहद अच्छी है. आज दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में AQI दो सौ के नीचे रिकॉर्ड किया गया है. दिल्ली के ज्यादातर इलाको में AQI सीवर (Severe) से मोडरेट (Moderate) स्तर पर आ गया है.

  1. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में भारी कमी
  2. बारिश की वजह से दिल्ली में हवा स्वच्छ और सामान्य हुई
  3. दिल्ली के सभी हिस्सों में AQI 200 से भी कम

मंगलवार की सुबह आज लगभग एक महीने के बाद दिल्ली वालों को इतनी साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला रहा है. तेज हवाओं के चलने और आसपास के इलाकों में बारिश के कारण दिल्ली (Delhi) में हवा साफ हो चुकी है.

गौरतलब है कि दीवाली (Diwali) के एक दिन बाद रविवार को हुई बारिश और सोमवार को तेज हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (Pollution) के स्तर में भारी गिरावट हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश और सोमवार को 12 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्वी हवा चलने से प्रदूषण के स्तर में गिरावट हुई है.

VIDEO

ये भी पढ़ें- दिल्ली को दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किए 2 आतंकी

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वायु की गुणवत्ता में अभी और सुधार आ सकता है क्योंकि जो हवाएं चल रही हैं वो दिल्ली में स्मॉग रुकने नहीं दे रही हैं.

सफर इंडिया के अनुसार, हरियाणा और पंजाब में रविवार को पराली जलाने की 282 घटनाएं हुईं. हालांकि आसमान में बादल होने के कारण सैटेलाइट से सही तस्वीर मिलना मुश्किल था, फिर भी दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की भूमिका करीब एक फीसद ही रही.

सुबह 06:30 बजे रिकॉर्ड किया गया AQI का स्तर-

दिल्ली का ओवरऑल AQI- 200 के करीब

आंनद विहार-  AQI 180

आईटीओ- AQI 171

ओखला- AQI 191

रोहिणी- AQI 177

जहांगीरपुरी- AQI 160

दिल्ली यूनिवर्सिटी- AQI 154

लोधी रोड- AQI 92

गुरुग्राम- AQI 176

नोएडा- AQI 166

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news