महिलाओं पर अत्याचार, राहुल बोले- क्या FIR के लिए आंदोलन करने पड़ेंगे, MVA ने भी खोला मोर्चा
Advertisement
trendingNow12393960

महिलाओं पर अत्याचार, राहुल बोले- क्या FIR के लिए आंदोलन करने पड़ेंगे, MVA ने भी खोला मोर्चा

Maharashtra Politics: राहुल ने महाराष्ट्र के अलावा बंगाल और यूपी की घटनाओं पर चिंता जताते हुए ट्वीट किया. उन्होंने कहा, 'पश्चिम बंगाल, यूपी, बिहार के बाद महाराष्ट्र में भी बेटियों के खिलाफ शर्मनाक अपराध सोचने पर मजबूर करते हैं कि हम एक समाज के तौर पर कहां जा रहे हैं? 

महिलाओं पर अत्याचार, राहुल बोले- क्या FIR के लिए आंदोलन करने पड़ेंगे, MVA ने भी खोला मोर्चा

Kolkata Rape: महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाडी (एमवीए) ने बुधवार को ठाणे जिले के बदलापुर स्थित एक स्कूल में दो बच्चियों के कथित यौन उत्पीड़न की घटना के विरोध में 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है. राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने बताया कि एमवीए के घटक दलों- कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा- एसपी) ने एक बैठक में यह फैसला लिया. 

राहुल बोले- समाज के तौर पर कहां जा रहे हैं?

वहीं लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी रेप की घटनाओं को लेकर राज्य सरकार पर सवाल उठाया. राहुल ने महाराष्ट्र के अलावा बंगाल और यूपी की घटनाओं पर चिंता जताते हुए ट्वीट किया. उन्होंने कहा, 'पश्चिम बंगाल, यूपी, बिहार के बाद महाराष्ट्र में भी बेटियों के खिलाफ शर्मनाक अपराध सोचने पर मजबूर करते हैं कि हम एक समाज के तौर पर कहां जा रहे हैं? बदलापुर में दो मासूमों के साथ हुए अपराध के बाद उनको इंसाफ दिलाने के लिए पहला कदम तब तक नहीं उठाया गया जब तक जनता न्याय की गुहार करते हुए सड़क पर नहीं आ गई. क्या अब FIR तक दर्ज कराने के लिए आंदोलन करने पड़ेंगे? आखिर पीड़ितों के लिए पुलिस थाने तक जाना भी इतना मुश्किल क्यों हो गया है? 

उन्होंने आगे कहा, 'न्याय दिलाने से ज्यादा कोशिश अपराध छिपाने के लिए की जाती हैं, जिसका सबसे बड़ा शिकार महिलाएं और कमज़ोर वर्ग के लोग होते हैं. FIR दर्ज नहीं होना न सिर्फ पीड़ितों को हतोत्साहित करता है बल्कि अपराधियों का हौसला भी बढ़ाता है. सभी सरकारों, नागरिकों और राजनीतिक दलों को गंभीर मंथन करना होगा कि समाज में महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के लिए क्या कदम उठाए जाएं. न्याय हर नागरिक का अधिकार है, उसे पुलिस और प्रशासन की ‘मर्जी का मोहताज’ नहीं बनाया जा सकता.'

MVA 24 अगस्त को करेगी भारत बंद

 दूसरी ओर एमवीए के सभी सहयोगी दल 24 अगस्त को बंद में हिस्सा लेंगे. वडेट्टीवार ने कहा, 'हमने राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे और BJP की अगुआई वाली महायुति सरकार के सभी मोर्चों पर विफल रहने पर चर्चा की.' 

इस बीच, कांग्रेस की मुंबई इकाई की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ ने बदलापुर की घटना को लेकर राज्य सचिवालय ‘मंत्रालय’ के बाहर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया. विरोध प्रदर्शन के दौरान वडेट्टीवार और कुछ अन्य कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे. 

सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा

मंत्रालय के गेट के बाहर तख्तियां थामे कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने 'प्राथमिकी दर्ज करने में देरी' के लिए सरकार के खिलाफ नारे लगाए. प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने परिसर में घुसने से रोक दिया. गायकवाड़ और वडेट्टीवार ने ‘‘राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों’’ के लिए राज्य सरकार पर निशाना साधा. पुलिस ने बदलापुर के एक स्कूल में दो बच्चियों का यौन शोषण करने के आरोप में 17 अगस्त को स्कूल के एक सहायक को गिरफ्तार किया था. 

एक अधिकारी ने बताया कि शिकायत के अनुसार, आरोपी ने स्कूल के शौचालय में बच्चियों का यौन शोषण किया. विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि बच्चियों के माता-पिता को बदलापुर पुलिस थाने में 11 घंटे तक इंतजार करना पड़ा और उसके बाद ही अधिकारियों ने उनकी शिकायतों पर गौर किया. घटना के विरोध में मंगलवार को हजारों प्रदर्शनकारियों ने बदलापुर स्टेशन पर रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर दिया और उन्होंने स्कूल भवन में तोड़फोड़ की.

(पीटीआई इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news