अजमेर में गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का काम ठप, विधायक अनीता भदेल ने सरकार और इंजीनियर पर लगाए ये आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1677881

अजमेर में गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का काम ठप, विधायक अनीता भदेल ने सरकार और इंजीनियर पर लगाए ये आरोप

Ajmer News: अजमेर की गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण सालभर से ठप पड़ा है, जिसकी वजह से हजारों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस मामले में विधायक अनीता भदेल ने राज्य सरकार और इंजीनियर पर काम में लापरवाही के आरोप लगाए हैं. उन्होंन कहा कि जानबूझकर इस काम को रोका गया है.

 

अजमेर में गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का काम ठप, विधायक अनीता भदेल ने सरकार और इंजीनियर पर लगाए ये आरोप

Ajmer: अजमेर की गुलाब बाड़ी रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य विगत 1 साल से ठप पड़ा है जिसके कारण हजारों लोग काफी परेशान हो रहे हैं . गर्मी में घंटो तक वाहन चालकों को फाटक पर खड़े रहने को मजबूर होना पड़ रहा है तो वहीं जल्दबाजी के चलते हादसों की आशंका भी बनी हुई है. इस मामले में विधायक अनीता भदेल ने राज्य सरकार और इंजीनियर पर काम में लापरवाही करते हुए जानबूझकर इस काम को रोकने का आरोप लगाया है.

मदार जेपी नगर के साथ ही अन्य कई क्षेत्रों को अजमेर से जुड़ने के लिए गुलाब बाड़ी रेलवे फाटक की बेहद महत्वपूर्ण है , जहां विगत साडे 4 साल पहले रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण कार्य शुरू किया गया था. लेकिन अब तक उसका निर्माण नहीं किया गया अलग-अलग समस्याओं के चलते यह ओवर ब्रिज का कार्य विगत 1 साल से बिल्कुल बंद पड़ा है. जिसके कारण आम जनता काफी परेशान रहती है. 

इस फाटक से रोजाना 50 से अधिक ट्रेनों का आना जाना लगा रहता है जिसके कारण हर 10 से 15 मिनट में फ़ाठक को बंद कर दिया जाता है ऐसे में सैकड़ों वाहन घंटों कतार में खड़े रहते हैं कई बार जाम की स्थिति बनती है तो कई बार फाटक का सायरन बजने के बावजूद वाहन चालक अपने वाहनों को फाटक से ही निकालने को मजबूर होते हैं जिसके कारण हादसे की आशंका भी बनी रहती है. 

स्थानीय लोगों का कहना है कि यह ट्रैक दिल्ली-मुंबई के साथ ही अलग-अलग मार्गों से यातायात को जोड़ता है. जिसके कारण यहां से रोजाना 50 से अधिक ट्रेनें गुजरती है और इसीलिए लोगों की आवाजाही और जाम को देखते हुए ओवर ब्रिज का निर्माण करने का निर्णय लिया गया लेकिन निर्माण कार्य आज भी पूरा नहीं हुआ है जिसके कारण आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. कई बार इमरजेंसी गाड़ियां भी इस फाटक के जाम में उलझ जाती है इस रेलवे ओवरब्रिज के लिए यहां बनी दुकानों को भी तोड़ा गया वह भी आज तक बेरोजगार बैठे हैं ऐसे में इसे जल्द से जल्द बनाने की आवश्यकता है.

रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण साडे 4 साल पहले भारतीय जनता पार्टी सरकार के दौरान शुरू किया गया था. विधायक अनीता भदेल ने बताया कि मदार श्रीनगर और नेशनल हाईवे 8 को जोड़ने वाला यह मार्ग शहर वासियों के लिए बेहद जरूरी है यहां से रोजाना 20 से 25000 लोग गुजरते हैं जिसके चलते भारतीय जनता पार्टी के कार्यकाल में 39 करोड़ की लागत से इस काम की स्वीकृति जारी की और काम शुरू भी कर दिया गया.

लेकिन फिर सरकार बदल गई और वर्तमान सरकार इसमें किसी तरह की दिलचस्पी नहीं दिखा रही विगत 1 साल से काम रुका हुआ है इससे पहले भी प्रशासनिक लापरवाही और सरकार की उदासीनता के चलते काम रुका था तब भी बताया गया कि आरएसआरटीसी ने रेलवे ब्रिज के साथ ही अंडरपास बनाने के बात कही थी जिससे कि गुलाब बाड़ी और एकता नगर के लोगों को राहत मिल सके.

साथ ही रेलवे ट्रैक के नीचे से सीवरेज के लाइन भी जानी थी लेकिन इसकी अनुमति नहीं ली गई जिसके कारण काम रुक गया और उसे लेकर उन्होंने केंद्रीय रेलवे मंत्री और अजमेर डीआरएम सहित अन्य अधिकारियों से वार्ता कर इसका समाधान भी करवाया लेकिन इसके बावजूद भी यह काम आज तक रुका हुआ है जिसकी सीधी जिम्मेदारी राज्य सरकार और ओवरब्रिज बनाने वाली एजेंसी की है उन्होंने आरोप लगाया कि यहां भारतीय जनता पार्टी की विधायक जीती है इसीलिए शायद इस कार्य को रुकवाया जा रहा है. लेकिन इससे हजारों लोगों को नुकसान हो रहा है और इन परेशान जनता को राहत मिलनी चाहिए उन्होंने बताया कि अजमेर नगर निगम के वार्ड 54, 55 ,56 के साथ ही कई क्षेत्र इसी रोड से होकर गुजरते हैं शहर को जोड़ने वाला यह मुख्य मार्ग है ऐसे में इसके निर्माण कार्य को जल्द शुरू करना चाहिए.

आरएसआरडीसी अजमेर निदेशक राजेंश मोदी ने बताया कि गुलाब बाड़ी ओवर ब्रिज के साथ ही अंडरपास का निर्माण किया जाना है जिसे लेकर काफी परेशानी सामने आ रही है गुलाब बाड़ी के पास अंडरपास को लेकर कार्य करने की जगह तक चिन्हित नहीं हुई है पुलिस लेकर रेलवे से भी अनुमति ली गई है अगर यह अंडरपास अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जाता है तो फिर ओवरब्रिज का काम भी पूरा हो सकता है ऐसे में इस कार्य को लेकर आरएसआरडीसी और रेलवे विभाग जल्द आम जनता को राहत प्रदान करने के लिए व्यवस्थाओं में जुटा है और आने वाले समय में इसका निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा

अलग-अलग समस्याओं के चलते गुलाब बाड़ी रेलवे फाटक पर बनने वाला पुल आम जनता के लिए अब मुसीबत बना हुआ है कई लोगों का रोजगार छीनने के बाद भी इस पुल का निर्माण आज तक नहीं हुआ है आमजन तो इससे परेशान है ही बल्कि इस निर्माण कार्य ठप होने से व्यापारी भी खासे नाराज हैं ऐसे में राज्य सरकार व जिला प्रशासन को इस पुलिया के निर्माण में तेजी दिखाने की आवश्यकता है .

ये भी पढ़ें...

आईपीएल में GT vs DC के बीच कांटे की भिड़ंत आज, जानें अपनी संभावित ड्रीम-11

Romantic movies on Netflix: नेटफ्लिक्स पर आने वाली हैं द-मदर और पेन हसलर्स जैसी धमाकेदार फिल्में

Trending news