अजमेर: सावन के आखिरी सोमवार पर भक्तों का लगा ताता, भोलेनाथ का किया पंचम अभिषेक
Advertisement

अजमेर: सावन के आखिरी सोमवार पर भक्तों का लगा ताता, भोलेनाथ का किया पंचम अभिषेक

महादेव मंदिर में भक्तों द्वारा आखिरी सोमवार को भोलेनाथ को घी का अभिषेक किया गया. इसके साथ ही पंचम अभिषेक के साथ ही जलाभिषेक और दुग्ध अभिषेक करने के लिए भी काफी संख्या में लोग मंदिर पहुंचे

अजमेर: सावन के आखिरी सोमवार पर भक्तों का लगा ताता, भोलेनाथ का किया पंचम अभिषेक

Ajmer : अजमेर में सावन के आखिरी सोमवार को भगवान भोलेनाथ की आराधना देखने को मिली. जहां अलग-अलग मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना का दौर जारी रहा .वहीं अंतिम सोमवार के चलते भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. पुष्कर से पवित्र जल लेकर सावन के आखिरी सोमवार को अलग-अलग मंदिरों में सहस्त्रधारा का भी आयोजन किया गया.

भगवान शिव का किया पंचम अभिषेक
शहर के प्रसिद्ध शांतेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों द्वारा आखिरी सोमवार को भोलेनाथ को घी का अभिषेक किया गया. इसके साथ ही पंचम अभिषेक के साथ ही जलाभिषेक और दुग्ध अभिषेक करने के लिए भी काफी संख्या में लोग मंदिर पहुंचे और भगवान भोलेनाथ की आराधना करते हुए अपने परिवार और देश की तरक्की के साथ ही सुख शांति की मनोकामना भी मांगी गई.

महादेव के मंदिर में आज के दिन सहस्त्रधारा का आयोजन भी रखा गया है, ऐसे में मंदिर में विशेष व्यवस्था भी की गई है. इसी तरह से अलग-अलग मंदिरों में विशेष आयोजन आज के मौके पर किए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : अजमेर: झरनेश्वर महादेव मंदिर में हुआ शस्त्रधारा अभिषेक

 सावन का सोमवार के साथ एकादशी पर विशेष पूजा- अर्चना

मंदिर के पुजारी का कहना है कि सावन के आखिरी सोमवार को विशेष अवसर बन रहे हैं. वहीं सावन का सोमवार के साथ एकादशी आयी  है. ऐसे में भगवान की आराधना सभी के लिए विशेष महत्व रखती है. एकादशी भगवान विष्णु का दिन माना जाता है तो वही भगवान भोलेनाथ की सोमवार के दिन इस अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की गई है.

Reporter : Ashok Bhati 

अजमेर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें. खाटूश्यामजी में दर्दनाक हादसा, द्वार खुलते ही मची भगदड़, तीन महिलाओं की कुचलकर मौत, तीन घायल

Aaj Ka Rashifal : आज सोमवार को मिथुन को ऑफिस में मिलेगा सम्मान, मकर और धनु करियर पर दें ध्यान

Trending news