Beawar News: उप कारागृह में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस, पौधे लगाकर पक्षियों के लिए बांधे परिंडे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2282047

Beawar News: उप कारागृह में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस, पौधे लगाकर पक्षियों के लिए बांधे परिंडे

Beawar News: ब्यावर जिले में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व महेंद्र कुमार ढाबी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजमेर के निर्देशानुसार तालुका विधिक समिति अध्यक्ष एवं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या 3 विजय प्रकाश सोनी के निर्देशन में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर उपकारागृह में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

Beawar News

Beawar News: राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व महेंद्र कुमार ढाबी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजमेर के निर्देशानुसार तालुका विधिक समिति अध्यक्ष एवं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या 3 विजय प्रकाश सोनी के निर्देशन में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर उपकारागृह में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

पैरालीगल वालेंटियर संजय सिंह गहलोत ने बताया कि तालुका विधिक सेवा समिति के बैनर तले जीव दया सेवा संस्थान तथा नई सोच मुहिम के सौजन्य से उपकारागृह परिसर में इस मौके पर पांच छायादार और हवादार पेड़ लगाए गए. पर्यावरण को सुरक्षित रखने में पशु पक्षियों का विशेष योगदान रहता है. इसी को मद्देनजर रखते हुए पक्षियों हेतु भीषण गर्मी में प्यास बुझाने हेतु पांच परिंडे और दो चुग्गा दाना के बर्तन भी लगाए गए. 

नई सोच मूहिम के रमेश गोयल ने बताया कि अगर पेड़ पौधे लगाने और उसके संरक्षण की हर आदमी सोच रखते हुए कार्य करे तो ही आने वाले समय में हम भीषण गर्मी से बच सकते हैं, अथवा इसके घातक दुष्परिणाम हमारे साथ आने वाली पीढ़ी को होंगे. जीव दया सेवा संस्थान के डीके जैन ने अपने संबोधन में कहा कि प्रचंड गर्मी में पशु-पक्षी भी हमारे ऊपर ही आश्रित हैं. 

यह भी पढ़ें- Ajmer News: कोतवाली थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को दिया अंजाम

अत: हमें पर्यावरण की रक्षा में सहयोगी रहने वाले इन जीवों के चुग्गा पानी व्यवस्था पर आवश्यक रूप से कार्य करना चाहिए. पिछले वर्षों में लगाए गए पौधों को वृक्ष के रूप में बड़ा होते देख उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की. संजय सिंह ने जेलर अशोक पारीख से कहा कि अब नियमित रूप से पेड़ पौधों को और परिंडे में पानी की व्यवस्था आप द्वारा किए जाने पर ही इन कार्यों की सार्थकता रहेगी. 

 

इस अवसर पर जेलर अशोक पारीख, नारायण लाल पारीख, डीके जैन, रमेश गोयल, संजय सिंह गहलोत, लालचंद सांखला, डॉक्टर साबू, बाबू भाई वासवानी, नारायण लाल, दक्षित तथा वैभव ने अपने हाथों से पौधारोपण करते हुए परिंडे लगाने में अपना सहयोग दिया.

Trending news