Dussehra 2023: ब्यावर में भगवान राम के बाणों की बौछार के साथ चूर हुआ दशानन, रावण दहन को देखने उमड़ा जन सैलाब
Advertisement

Dussehra 2023: ब्यावर में भगवान राम के बाणों की बौछार के साथ चूर हुआ दशानन, रावण दहन को देखने उमड़ा जन सैलाब

Dussehra 2023 :  राजस्थान के ब्यावर शहर में मंगलवार को विजयादशमी के मौके पर कृषि मंडी चौराहा स्थित दशहरा मेला मैदान पर नगर परिषद प्रशासन की ओर से रावण दहन व मेले का आयोजन किया गया.

Dussehra 2023: ब्यावर में भगवान राम के बाणों की बौछार के साथ चूर हुआ दशानन, रावण दहन को देखने उमड़ा जन सैलाब

Dussehra 2023 Beawar News:  राजस्थान के ब्यावर शहर में मंगलवार को विजयादशमी के मौके पर कृषि मंडी चौराहा स्थित दशहरा मेला मैदान पर नगर परिषद प्रशासन की ओर से रावण दहन व मेले का आयोजन किया गया.

इस मौके पर नगर परिषद प्रशासन की ओर से तैयार करवाएं गए रावण, मेघनाद तथा कुंभकरण के पूतलों का दहन किया गया. भव्य आतिशबाजी के साथ किए गए रावण दहन कार्यक्रम को देखने के लिए शहरवासियों का हुजूम उमड़ पड़ा. रावण दहन कार्यक्रम से पूर्व नगर परिषद प्रशासन की ओर अतिथियों का स्वागत किया गया.

रावण दहन के लिए रघुनाथजी के बडे मंदिर से भगवान श्रीराम की सवारी रवाना हुई. गाजे-बाजे के साथ शुरू हुई श्रीराम की सवारी एकता सर्किल, तेलियान चौपड़, मेवाडी गेट, सब्जी मंडी सेंटपाल स्कूल के सामने से होते हुए रावण दहन स्थल पहुंची. इस दौरान मार्ग में जगह-जगह विभिन्न सामाजिक संगठनों की और से सवारी का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया.

साथ ही भगवान की सवारी में शामिल श्रद्धालुओं को शीतल पेय भी पिलाया. भगवान श्रीराम की सवारी के दौरान शहर के विभिन्न संगठनों की और से आकर्षक झांकियां भी सजाई गई जो आकर्षण का केन्द्र रहा. मेला मैदान पहुंची भगवान श्रीराम की सवारी का भी परिषद प्रशासन की ओर से माला पहनाकर स्वागत किया गया.

ये भी पढ़ें- Dussehra 2023: विजयादशमी के अवसर पर 'रावण दहन' कार्यक्रम में शामिल हुए CM अशोक गहलोत, बोले- 'झूठ' फैलाने वालों का जनता करेगी वध

स्वागत कार्यक्रम में आयुक्त श्रवणराम चौधरी, सहायक प्रशासनिक अधिकारी मोहिन्द्रराय फुलवारी, पैरोकार मनोज शर्मा,उपखंड अधिकारी मृदूलसिंह तथा सिटी थानाधिकारी हनुमान राम सहित बडी संखया में नगर परिषद कर्मचारी, पुलिस के जवान तथा शहरवासी उपस्थित थे. मेला मैदान पर वैदिकमंत्रोच्चारण के साथ भगवान श्रीराम की आरती उतारने के बाद भगवान श्रीराम ने रावण सहित मेघनाद व कुंभकरण के पूतलों पर बाणों से प्रहार किया तो एक के बाद एक तीनों पूतले धूं-धूं कर जल उठे.

करीब दस मिनट की आतिशबाजी के बीच अंहकार के प्रतिक रावण के पूतले सहित मेघनाद व कुंभकरण के पूतले धराशाही हो गए. इस दौरान उपस्थित दर्शकों ने भगवान श्रीराम के जयकारों से वातावरण को गूंजायमान कर दिया. रावण दहन को देखने के लिए बड़ी संख्खया में शहरी तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के महिला, पुरूष तथा युवा दशहरा मेला मैदान पहुंचे. रावन दहन के पश्चात टाटगढ़ रोड़ तथा कृषि मंडी रोड़ पर यातायात जाम हो गया जिसे पुलिसकर्मियों ने कड़ी मशक्त के बाद सुचारू करवाया.

Reporter- Dilip Chauhan

 

Trending news