Ajmer: अजमेर में बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, बर्बाद हुई फसलें
Advertisement

Ajmer: अजमेर में बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, बर्बाद हुई फसलें

अजमेर के नसीराबाद में भारी बारिश के बाद खेतों में भरा पानी किसानों की फसलें हुई बर्बाद, राज्य सरकार से मांग मिले उचित मुआवजा.

बारिश से बर्बाद फसल पर अफसोस करता किसान

Ajmer: अजमेर के नसीराबाद में बरसात से पकी हुई व कटी कटाई फसल खराब होने से किसानों की मेहनत पर फिरा पानी. नसीराबाद और उसके निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्र में बिना मौसम हुई बरसात ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है. पकी पकाई फसल खेत व खलिहानों में ही खराब हो गई, मानो कुदरत ने किसान के मुंह में आया हुआ निवाला छीन लिया हो. नसीराबाद के निकट मोड़ी गांव के किसान हरीराम जाट और न्यारा के सत्यनारायण ने बताया कि बारिश से ज्वार, बाजरा, तिल, मूंग व उड़द आदि की प्रमुख फसलें खराब हो गई हैं. अधिकांश क्षेत्र में इन दिनों खरीफ की फसलें पक चुकी हैं, कई किसानों ने फसल पक जाने के कारण उसे काट कर खेतों में रखा हुआ था, बाजरे की छंटाई चल रही थी, तिल को सुखाने के लिए ढेरी लगा रखी थी साथ ही मूंग व उड़द भी सूखने के लिए ज्यों के त्यों खेतों में पड़े हैं. 

इसी बीच बेमौसम बरसात कहर बनकर किसानों के अरमानों पर टूट पड़ी. किसानों ने बताया कि इस बारिश से चारे और फसल को काफी नुकसान हुआ है. ज्वार, मूंग, उड़द व मक्का को काफी नुकसान पहुंचा हैं. किसानों ने कुदरत के कहर पर अफसोस जताते हुए सरकार से यही उम्मीद की है कि फसल खराबे का ईमानदारी से आंकलन करके पीड़ित किसानों की मेहनत व लागत का मुआवजा मिले. फसल बोने से काटने तक किसान और उसका परिवार पसीना बहा कर खतों में काम करता है, लेकिन इस कार्य के अंतिम छोर तक पहुंचते ही बरसात ने अचानक अच्छी पैदावार की मेहनत को पानी से धो डाला. इस बरसात ने किसानों को मायूस कर दिया है.

बारिश होने से शहर और निकटवर्ती क्षेत्रों के तापमान मे गिरावट हुई है, जिसके चलते वातावरण में ठंड का एहसास होने लगा है. बारिश होने से पूर्व अचानक मौसम परिवर्तन हो गया और चिलचिलाती धूप के बाद आकाश में काले बादल छा गए, बरसात होने से क्षेत्रवासियों ने गर्मी से राहत का एहसास किया. तेज बारिश के कारण नालियों का पानी मार्ग पर आ जाने से सड़को पर गंदगी देखी गई और यातायात थम सा गया.

Reporter - Ashok Bhati 

यह भी पढे़ंः 

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

Viral Video: राजेंद्र गुढ़ा ने कहा, सचिन पायलट के साथ चट्टान की तरह साथ रहूंगा

 

 

Trending news