Bhilwara: मेवाड़ कायमखानी विकास सेवा संस्थान की विस्तृत बैठक निम्बाहेड़ा खुर्द में संपन्न
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1058675

Bhilwara: मेवाड़ कायमखानी विकास सेवा संस्थान की विस्तृत बैठक निम्बाहेड़ा खुर्द में संपन्न

सामूहिक विवाह सम्मेलन के संबंध बैठक में यह तय किया गया कि आगामी 16 मई 2022 सोमवार को अगला सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. 

शिक्षण संस्थान के लिए उचित भूमि की खोजबीन के लिए 3 सदस्यीय दल को जिम्मेदारी दी गई.

Bhilwara: जिले की मेवाड़ कायमखानी विकास सेवा संस्थान (Kayamkhani Development Services Institute) द्वारा निंबाहेड़ा खुर्द तहसील बनेड़ा में 3 नवम्बर 2019 में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन के हिसाब की अहम बैठक निंबाहेड़ा खुर्द में आयोजित की गई.

इस बैठक में मेवाड़ के सभी गावों के कायमखानी समाज के प्रबुद्ध लोगों ने प्रतिनिधित्व किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता सलीम खां नाहरखानी कोठाज ने की तथा मंच संचालन हमीद खां रायला ने किया. कार्यक्रम में समाज के लगभग 700 लोगों ने हिस्सा लिया. संस्थान के सचिव फिरोज खां शाहपुरा ने हिसाब प्रस्तुत किया, जिसमें संस्था के पास 14 लाख 13 हजार के लगभग शेष बचत है, जिसे समाज के उद्देश्यों के अनुरूप ही खर्च किया जाएगा. कार्यक्रम में समाज के कई प्रबुद्ध लोगों और  युवाओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए.

यह भी पढ़ें- छात्राओं के बीच वितरित की गई स्कूटी, आलोक बेनीवाल ने की कार्यक्रम में शिरकत

बैठक के दौरान समाज ने संस्थान के अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष ने विश्वास जताते हुए हाथ उठा कर ध्वनि बहुमत पारित कर, आगामी 5 वर्ष तक सार्थक कार्य करने की अपील के साथ क्रमशः सलीम खां नाहरखानी, फिरोज खां दुलेखानी और नवाब खां दिलावरखानी को निरंतर रखा. शेष कमेटी का फेरबदल उक्त तीनों पदाधिकारियों द्वारा अपने विवेक से करना सुनिश्चित किया गया, जो आगामी बैठक में घोषित कर दिया जाएगा. संस्थान के विरुद्ध कार्य करने वाले सदस्यों और पदाधिकारियों को निष्कासित किया जाएगा और संस्थान में विश्वास रख कर सार्थक प्रयास करने वाले सरदारों को जोड़ा जाएगा. 

महिलाओं के साथ युवकों को नाचने पर प्रतिबंध
सामूहिक विवाह सम्मेलन के संबंध बैठक में यह तय किया गया कि आगामी 16 मई 2022 सोमवार को अगला सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने के लिए सभी गांवों से 5-5 सदस्य लेकर नवयुवकों की एक टीम गठित की गई, जो मेवाड़ कायमखानी विकास सेवा संस्थान के सानिध्य में सम्मेलन के कार्यक्रम की देखरेख करेगी. सम्मेलन में कम खर्च करने और डीजे पर अंकुश लगाए जाने का निर्णय लिया गया, महिलाओं के साथ युवकों को नाचने पर प्रतिबंधित किया गया.

शिक्षा के संबंध में लिया गया अहम फैसला
इस बैठक के दौरान शिक्षा के संबंध से एक अहम फैसला लिया गया, जिसके अंतर्गत कायमखानी बाहुल्य गावों के नजदीक अति शीघ्र जमीन खरीद कर एक शिक्षण संस्थान शुरू किया जाएगा. इसी क्रम में शिक्षण संस्थान के लिए भावद्दीन खाजी दूल्हेखानी रायला वालों ने 5 बीघा जमीन दान करने की घोषणा की. एक बीघा जमीन आमीन खान, दिलावर खानी मेघरास भीलवाड़ा वालों ने और एक बीघा जमीन हमीद खांजी हाथीखानी रायला वालों ने दान करने की घोषणा की. साथ ही शिक्षण संस्थान के लिए 5 लाख 66 हजार रुपए अनुदान के रूप में घोषित किया गया. संस्थान ने स्पष्ट किया कि अगर समय पर भूमि की व्यवस्था हो जाती है तो संभवतः उसी भूमि पर सम्मेलन का आयोजन किया जा सकता है, जिसके साथ ही शिक्षण संस्थान की नींव डाली जाएगी. 

शिक्षण संस्थान के लिए भी दी गई जिम्मेदारी
शिक्षण संस्थान के लिए उचित भूमि की खोजबीन के लिए 3 सदस्यीय दल को जिम्मेदारी दी गई, जिसमें भावदीन खांजी दुलेखानी, मोइनुद्दीन खांजी कम्पाउंडर साहब और जीवन खांजी दफनान को नियुक्त किया गया. जो शिक्षण संस्थान के अनुकूल और न्यूनतम दर की भूमि का जायजा लेकर संस्थान को सूचित कर भूमि क्रय करने की प्रक्रिया सुनिश्चित करेंगे. अंत में कार्यक्रम में पधारने वाले सभी समाजसेवियों भामाशाह और सहयोगकर्ताओं का मेवाड़ कायमखानी विकास सेवा संस्थान की तरफ से धन्यवाद प्रेषित किया गया.

Reporter- Dilshad Khan

Trending news