IAS टीना डाबी की तरह राजस्थान की यह लड़की बनी आईएएस ऑफिसर, मां चलाती थी पेट्रोल पंप
Advertisement

IAS टीना डाबी की तरह राजस्थान की यह लड़की बनी आईएएस ऑफिसर, मां चलाती थी पेट्रोल पंप

Rajasthani girl: राजस्थान की यह लड़की 22 साल की उम्र में एक आईएएस ऑफिसर बन गई थी, जिनका मां पेट्रोल पंप चलाती थीं.यह एक निडर और दबंग अधिकारी हैं.

IAS टीना डाबी की तरह राजस्थान की यह लड़की बनी आईएएस ऑफिसर, मां चलाती थी पेट्रोल पंप

Rajasthani girl IAS: आईएएस टीना डाबी की तरह राजस्थान की यह लड़की 22 साल की उम्र में एक आईएएस ऑफिसर बन गई थी, जिनका नाम IAS स्वाति मीणा हैं. IAS स्वाति मीणा अपने बैच की सबसे कम उम्र में IAS अधिकारी बनने वाली लड़की थी. 

IAS स्वाति मीणा का जन्म राजस्थान में हुआ था और उन्होंने अजमेर जिले से अपनी पढ़ाई की. स्वाति की मां चाहती थी कि वह एक डॉक्टर बने. वहीं, स्वाति मीणा के एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें एक डॉक्टर बनने में कोई दिक्कत नहीं थी, लेकिन जब वह आठवीं क्लास में थी, तब उनकी मम्मी का चाचा की लड़की एक अधिकारी बनीं, जिससे उनके पिता काफी खुश हुए. 

स्वाति को मिली ऑल इंडिया 260 रैंक
वहीं, स्वाति ने अपने पिता से यूपीएससी एग्जाम के बारे में पूछा और उन्होंने ठान लिया कि वह भी एक अधिकारी बनेंगी, ताकि वह हमेशा अपने पिता के चेहरे पर खुशी देख सकें. स्वाति मीणा ने अपनी मेहनत और लगन से साल 2007 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 260 रैंक हासिल की. बता दें कि स्वाति अपने बैच की सबसे कम उम्र की आईएएस ऑफिसर थी, जिसके बाद स्वाति को सबसे पहले मध्य प्रदेश कैडर मिला. 

पिता ने किया सपोर्ट  और मदद
स्वाति के आईएएस बनने के सपने में उनके पिता ने उनको पूरा सपोर्ट  और मदद की. जब स्वाति यूपीएससी की तैयारी कर रही थी, उस वक्त उनकी मां पेट्रोल पंप चलाती थीं. इस कारण वह स्वाति पर ध्यान नहीं दे पाती थी. इस वक्त उनके पिता ने उनकी मदद की. 

खनन माफियाओं के खिलाफ चलाया अभियान
IAS स्वाति मीणा एक निडर और दबंग अधिकारी हैं. जब उन्हें मध्य प्रदेश के मंडला में तैनात किया गया, उस वक्त वहां खनन माफियाओं का बोलबाला था. इसे लेकर उन्होंने वहां खनन माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

यह भी पढ़ेंः ये हैं देश के सबसे करोड़पति भिखारी, जानिए इनके नाम और बैंक-बैलेंस

Trending news