एसोचैम और आयुष मंत्रालय ने अलवर के तिजारा फोर्ट पैलेस में किया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महोत्सव का आयोजन
Advertisement

एसोचैम और आयुष मंत्रालय ने अलवर के तिजारा फोर्ट पैलेस में किया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महोत्सव का आयोजन

Alwar News: एसोचैम ने राजस्थान में अलवर के तिजारा फोर्ट पैलेस में आयुष मंत्रालय, भारत सरकार और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के साथ मिलकर 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महोत्सव का आयोजन किया. जानकारी के अनुसार उत्सव में 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया.

 

एसोचैम और आयुष मंत्रालय ने अलवर के तिजारा फोर्ट पैलेस में किया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महोत्सव का आयोजन

Alwar, Tijara: एसोसियेटिड चैंबर्स आफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री आफ इंडिया (एसोचैम) ने आयुष मंत्रालय, भारत सरकार और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (एमडीएनआईवाई) के साथ मिलकर राजस्थान में अलवर के तिजारा फोर्ट पैलेस में आज 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महोत्सव का आयोजन किया. योग उत्सव में 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन राजस्थान में अलवर के नीमराणाज तिजारा फोर्ट पैलेस के समर्थन से किया गया. कोविड-19 महामारी के दौरान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग के महत्व को भलीभांति समझा गया है. इस लिहाज से यह कार्यक्रम काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. योग को सामान्य स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखने के साथ-साथ मानसिक दबाव कम करने में भी कारगर माना गया है. यह कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 की तैयारियों के सिलसिले में 100-दिन पहले से चलने वाले कार्यक्रमों की कड़ी का हिस्सा है. देशभर के 100 शहरों में 100 संगठन योग संवर्धन कार्य में लगे हुये हैं. योगोत्वस से इस पौराणिक भारतीय योग शक्ति, का आज की दुनिया के संदर्भ में औचित्य पर जोर दिया जायेगा. 

एसोचैम वेलनेस काउंसिल की सह-अध्यक्ष और अरोमा मैजिक प्रा.लि. की चेयरपर्सन डॉ. ब्लोसोम कोच्चर ने इस योगोत्सव यह कार्यक्रम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों मंचों पर योग के महत्व को बताने का सबसे बेहतर अवसर है. कोरोना महामारी के दौरान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में योग काफी प्रभावी सिद्ध हुआ है, ऐसे में इस साल का योग महोत्सव और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. हमें उम्मीद है कि यह कार्यक्रम लोगों को न केवल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन बल्कि जीवन में प्रतिदिन योग अपनाने के लिये प्रेरित करेगा.

इस साल का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2023 को मनाया जायेगा और इसे भारतभर में पर्यटन महत्व वाले 75 प्रतिष्ठित धरोहर स्थलों से जोड़ा जायेगा. योग महोत्सव का मुख्य कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में व्यापक जनभागीदारी के साथ आयोजित होगा. यह एक यादगार कार्यक्रम होगा जिसमें हर उम्र के लोग भाग लेंगे और योग उत्सव मनायेंगे. 

अलवर के तिजारा विधायक संदीप यादव ने शारीरिक और मानसिक बेहतरी के लिये योग के महत्व को दोहराते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पुरातन काल से चली आ रही योग प्रक्रिया को दिखाने का एक उत्तम अवसर है. यह उत्सव स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने जैसे कई फायदों को रेखांकित करता है. तिजारा फोर्ट पैलेस में होने वाला योग उत्सव योग को बढ़ावा देने और आज की दुनिया के संदर्भ में इसके महत्व को बताने का बेहतर मंच साबित होगा. हमारा उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति के दैनिक जीवन में योग शामिल करने और एक स्वस्थ्य और प्रसन्नचित समाज के निर्माण में योगदान करना है.

तिजारा के सागर स्कूल के प्रिंसिपल डा. अमलान के साहा ने जोर देते हुए कहा कि भारतीय योग  दिमाग और शरीर को एकचित रखने का व्यवहार है जो कि मानव समाज को प्रसन्नचित रखने की सबसे पुरानी प्रक्रिया है. शरीर को चुस्त दुरस्त रखने और मानव स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये योग सबसे बेहतर जरिया है. आज के तनाव भरे जीवन में यह जरूरी है.

एसोचैम टूरिज्म काउंसिल की सह-अध्यक्ष और नीमराना ग्रुप आफ होटल्स की सीईओ सोनावी कैकर ने कहा के एसोचैम और आयुष मंत्रालय के समर्थन से मानवमात्र के कल्याण के लिये आयोजित - 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  कार्यक्रम में आतित्य भागीदार बनने पर नीमराणा होटल्स उत्साहित है. हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस मामले में एक कदम और आगे बढ़कर अथितियों को उनके शरीर, दिमाग, खानपान और जीवन में अपनाये जाने वाले सतत बदलावों के बारे में सलाह भी देंगे. नीमराणा एक मात्र धरोहर होटल श्रृंखला है जो कि पिछले तीन दशक से अपनी अग्रणी धरोहर संपत्ति नीमराणा फोर्ट पैलेस में अतिथियों को अनुपूरक योग सत्र की पेशकश कर योग को बढ़ावा दे रहा है. 

यह भी पढे़ं- 

इस दिन होगी परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा की इंगेजमेंट, मनीष मल्होत्रा के ऑफिस पहुंचीं 'परी'

Laal Salaam: रजनीकांत का धाकड़ लुक आया सामने, लाल सलाम में 'मोइदीन भाई' के किरदार में दिखेंगे 'थलाइवर'

Trending news