खेड़ली: खाद वितरण का निरीक्षण करने के लिए KVVS पहुंचे सहायक कृषि निदेशक डॉ नरेश पाराशर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1449643

खेड़ली: खाद वितरण का निरीक्षण करने के लिए KVVS पहुंचे सहायक कृषि निदेशक डॉ नरेश पाराशर

Kherli, Alwar news: राजस्थान के अलवर के खेड़ली में यूरिया लेने के लिए किसानों का जमावड़ा लग गया. इस दौरान सहायक निदेशक कृषि अलवर बाल मुकुंद शर्मा द्वारा तीनों डीलर्स के यहां बांटे जा रहे यूरिया खाद का निरिक्षण करने पहुंचे.

खेड़ली: खाद वितरण का निरीक्षण करने के लिए KVVS पहुंचे सहायक कृषि निदेशक डॉ नरेश पाराशर

Kherli, Alwar news: राजस्थान के अलवर के खेड़ली में यूरिया खाद की किल्लत के चलते किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार सुबह करीब 8 बजे से ही कस्बे की खाद बीज की दुकानों और केवीवीएस पर यूरिया खाद लेने के लिए किसानों का जमावड़ा लग गया. इस दौरान काफी महिलाएं और बालिकाएं भी यूरिया खाद लेने के लिए लाइन में लगी हुई दिखाई दी. साथ ही खाद लेने के लिए आई किसानों की भीड़ के दौरान काफी मारा-मारी देखी गईं और लोग लाइन में लगने के लिए एक-दूसरे के साथ धक्का-मुक्की कर रहे थे.

सहायक कृषि अधिकारी खेड़ली डॉ नरेश पाराशर ने बताया कि यूरिया का वितरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके, इसके लिए तीन प्राइवेट डीलर्स को एक स्थान से पर्ची काटकर पॉस मशीन के माध्यम से खाद वितरण करने के लिए निर्देशित किया और खाद की गाड़ी को कस्बे की खेड़ली मंडी में खड़ा करवाया, वहां से पर्ची संग्रहित करके खाद वितरित किया गया, जिससे खाद वितरण में पारदर्शिता बनी रहे और सभी किसानों को खाद मिल सके.

कस्बे में आज 4 खाद बीज की संस्थाओं जिनमें एक क्रय-विक्रय सहकार समिति खेड़ली मंडी सहित तीन प्राइवेट संस्थानों जिनमें श्री साईं खाद बीज भंडार, पी एन इंटरप्राइजेज और बलदेव खेती बाड़ी केन्द्र पर दो अलग-अलग कंपनी के कुल 1320 यूरिया खाद के कट्टे प्राप्त हुए, जिनमें 660 बैग उत्तम यूरिया के और 660 बैग कृभको कंपनी के यूरिया का प्राप्त हुआ. 

वितरण के दौरान सहायक निदेशक कृषि अलवर बाल मुकुंद शर्मा द्वारा तीनों डीलर्स के यहां बांटे जा रहे यूरिया खाद का निरिक्षण करते हुए अनाज मंडी स्थित क्रय-विक्रय सहकारी समिति पहुंचे, जहां स्वयं की मौजूदगी में किसानों को खाद का वितरण कराया. शर्मा द्वारा सभी डीलर्स को खाद के साथ किसानों आर्थिक बोझ ना पड़े, इसके लिए सल्फर बैग या मिक्रोन्यूट्रिएंट मिक्चर या जाइम आदि की टैगिंग नहीं करने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें - Hindoli News: विदेशियों को भी भा रही हिंडोली के गुड़ की मिठास, दूर-दूर से आते गांव लोग

साथ ही खाद विक्रेताओं द्वारा कालाबाजारी करने या अनावश्यक टैगिंग करने पर सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए. वहीं उन्होंने बताया कि यूरिया खाद का वितरण किसानों को एक आधार कार्ड पर दो कट्टे pos मशीन के माध्यम से वितरित किया गया. वितरण के दौरान सहायक कृषि अधिकारी डॉ नरेश पाराशर, कृषि विभाग पर्यवेक्षक पुष्पेंद्र कुमार और राजेन्द्र चौधरी सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे.

खबरें और भी हैं...

सावरकर पर गरमायी सियासत, PCC चीफ डोटासरा बोले- वीर होते तो चार बार माफी नहीं मांगते

लापरवाह मां-बाप मासूम बच्चे को कार में बंद कर गए अस्पताल, कॉन्स्टेबल ने बचाई जान

दूध डेयरी में 5 लोगों ने युवती से किया गैंगरेप, 3 BSF जवानों सहित 5 हुए गिरफ्तार

Trending news