विश्व पर्यावरण दिवस पर अलवर के कंपनी बाग में कार्यक्रम,प्रकृति का संतुलन बनाए रखने पर जोर
Advertisement

विश्व पर्यावरण दिवस पर अलवर के कंपनी बाग में कार्यक्रम,प्रकृति का संतुलन बनाए रखने पर जोर

Alwar: विश्व पर्यावरण दिवस पर अलवर के कंपनी बाग में कार्यक्रम आयोजित किए गए.स चित्रकला व क्विज कंपटीशन के दौरान बच्चो ने पर्यावरण से संबंधित एक से बढ़कर एक चित्र बनाए व अपनी प्रस्तुतियां दी गईं. 

 

 विश्व पर्यावरण दिवस पर अलवर के कंपनी बाग में कार्यक्रम,प्रकृति का संतुलन बनाए रखने पर जोर

Alwar: अलवर में विश्व पर्यावरण दिवस पर स्वस्थ जीवन का आधार मानकर अलवर के कंपनी बाग गार्डन में छोटे बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता कराई गई,प्रकृति के संतुलन बनाए रखने के लिए मानव इसका उपयोग और उपभोग करें ना कि प्रकृति के नियमों का उल्लंघन करके इस प्राकृतिक वातावरण को नष्ट ना करें इसी थीम को लेकर अलवर विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न संगठनों द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.जिसमे शहर के विभिन्न विद्यालयो के करीब 300 बच्चों ने भाग लिया.यह चित्रकला प्रतियोगिता कंपनी बाग में आयोजित की गई .

प्रशस्त्रि-पत्र देकर पुरस्कृत किया

इस चित्रकला व क्विज कंपटीशन के दौरान बच्चो ने पर्यावरण से संबंधित एक से बढ़कर एक चित्र बनाए व अपनी प्रस्तुतियां दी.बच्चों के हौसला को बुलंद करने के लिए वन विभाग, प्रदूषण विभाग, लायंस क्लब, कम्पनी बाग विकास सोसायटी, रेड क्रॉस सोसायटी सहित विभिन्न सामांजिक संस्थाओं के अधिकारी व सदस्य पहुंचे. विजेता प्रतिभागियों को अधिकारियों ने प्रशस्त्रि-पत्र देकर पुरस्कृत किया.

 पौधे भी गिफ्ट किए
इस दौरान बच्चो को आयोजकों के द्वारा पौधारोपण के लिए पौधे भी गिफ्ट किए गए.डॉ. एससी मित्तल ने कहा कि कोरोना काल के दौरान पर्यावरण का महत्व सभी ने समझा.जब आक्सीजन की कमी हुई तो पूरी दुनिया में हाहाकार मच गया.नदी सागर, पेड़, पौधे. बाग, बगीचे, पहाड़ सभी से मिलकर पर्यावरण बना है.

इन सबका संतुलन बनाए रखने के लिए पौधारोपण करना,हरे वृक्ष की कटाई पर रोक लगना जरूरी है.बच्चों को पर्यावरण के प्रति सजग होने का संकल्प दिलाया.क्योंकि पर्यावरण को बचाने की जिम्मेवारी प्रत्येक व्यक्ति की है.

Reporter- Arun Vaishnav

ये भी पढ़ें- राजस्थान में मोहन भागवत, कड़े सुरक्षा घेरे के बीच पहुंचे प्रशिक्षण स्थल, चार दिनों तक रुकेंगे

 

Trending news