Rajasthan News: अलवर की फेमस सिलीसेढ़ झील हुई ओवरफ्लो, आसपास के गांवों को किया गया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2392575

Rajasthan News: अलवर की फेमस सिलीसेढ़ झील हुई ओवरफ्लो, आसपास के गांवों को किया गया अलर्ट

Alwar News: अरावली की पहाड़ियों के बीच स्थित सिलीसेढ़ झील में साल भर पानी रहता है. इस साल अलवर में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. ऐसे में झील का फुल भर चुकी है. ऐसे में आसपास के गांवों को अलर्ट किया गया है. 

 

Siliserh Lake

Rajasthan News: अलवर में हुई तेज बारिश के चलते 8 साल बाद सिलीसेढ़ झील लबालब हुई है और झील से पानी छलकने लगा है. ऐसे में लोगों के चेहरे पर खुशी नजर आ रही है. इस झील में साल भर पानी रहता है. यह पर्यटकों में हमेशा आकर्षण का केंद्र बना रहता है. यहां बोटिंग के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. इस बार हुई भारी के चलते झील का फुल भर चुकी है. ऐसे में आसपास के गांवों को अलर्ट किया गया है. साथ ही सिंचाई विभाग सहित जिला प्रशासन और पुलिस की टीम मौके पर मौजूद है. 

8 साल बाद सिलीसेढ़ झील हई ओवरफ्लो
सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि साल 2016 में झील फुल हुई थी और झील में चादर चली थी. उससे पहले 2010, 2012, 2003, 1996 व 1998 में झील में चादर चलती थी. झीलों की भराव क्षमता 492 मिलियन क्यूबिक फिट है. सिलीसेढ़ झील 28 फुट 9 इंच भरता है, जबकि 16 से 18 फीट पानी झील में हमेशा रहता है. कई बार 26 फुट पानी झील में पहुंच चुका है, लेकिन 8 साल बाद सिलीसेढ़ झील ओवरफ्लो हुई है.

आसपास के गांवों को किया अलर्ट
सिलीसेढ़ झील के आसपास गांव को अलर्ट कर दिया गया है. झील के आसपास क्षेत्र में सिविल डिफेंस व पुलिस के लोगों को तैनात किया गया है. साथ ही ग्रामीणों को पानी से दूर रहने की सलाह दी गई है. सिलीसेढ़ झील एनसीआर का बड़ा पर्यटन स्थल है. इसमें बोटिंग एक्टिविटी होती है. झील के आसपास भराव क्षेत्र में अवैध होटल व रेस्टोरेंट निर्माण होने के कारण पानी झील तक नहीं पहुंच पाता है. प्रशासन की तरफ से कुछ समय पहले अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई. केवल एक होटल व छोटी-मोटे दीवारों को तोड़ने के बाद अतिक्रमण हटाने की प्रक्रिया को रोक दिया गया. अगर पानी का बहाव तेज हुआ तो कई होटल को नुकसान पहुच सकता है.

ये भी पढ़ें- 

अलवर की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Alwar News और पाएं Rajasthan News in hindi हर पल की जानकारी। अलवर की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news