Kota News: पहली बार खुले तांकली बांध के गेट, 252 करोड़ रुपये की थी परियोजना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2420916

Kota News: पहली बार खुले तांकली बांध के गेट, 252 करोड़ रुपये की थी परियोजना

Ramganj Mandi, Kota News: राजस्थान के कोटा जिले के रामगंज मंडी क्षेत्र में तांकली बांध परियोजना लंबे इतंजार के बाद शुरू हो गई है. रविवार को पहली बार बांध के दो गेट खोले गए. 

Kota News

Ramganj Mandi, Kota News: राजस्थान के कोटा जिले के रामगंज मंडी क्षेत्र की लाइफ लाइन कहे जाने वाली तांकली बांध परियोजना लंबे इतंजार के बाद शुरू हो गई है. रविवार को पहली बार बांध के दो गेट खोले गए. गेट खोलने की सूचना पर ग्रामीणों में खुशी लहर दिखाई दी.  

इस दृश्य को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी. इसके बाद सिंचाई विभाग अधिकारियो ने मशीनरी और गेट की विधिवत पूजन कर गेट नंबर 7 को दोपहर 12:12 बजे खोला, जिसके 10 मिनिट बाद गेट नंबर 8 को भी खोला गया. भराव क्षेत्र से अधिक जलभराव होने पर गेट नंबर 7 और गेट नंबर 8 को 1-1 फिट खोला गया, जिसमे 1100 क्यूसेक पानी की निकासी की गई. पानी की निकासी तांकली नदी में हुई है. वहीं, बीच में बनी नहरों में भी पानी भराव हुआ है, जिसे किसान सिंचाई में काम में ले सकेंगा. 

यह भी पढ़ेंः खाटू श्याम जी का वो भक्त, जो फट्टा लगाकर बेचता था सामान, आज बना गया 'सुपरस्टार'

तांकली बांध परियोजना में बांध में कुल 13 गेट हैं, जिसमे एमरजेंसी के लिए अलग से बड़ा गेट लगा हुआ है. जिसकी बांध की जलभराव की क्षमता 33.34 मिलियन घन क्यूमीटर है. पिछले दिनों लगातार बारिश के चलते बांध का जलस्तर क्षमता से ज्यादा 1100 क्यूसेक ज्यादा होने से रविवार को गेट खोलने का फैसला लिया गया. सुबह 10 बजे से ही सिंचाई विभाग द्वारा गेट खोलने की तैयारियां की गई. 

वहीं, 16 बार साइरन बजाए गए, जिससे ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई. इसके बाद दोपहर 12 बजे तांकली बांध पर सिंचाई विभाग एक्सएएन अनिल मीणा, एईईएन अशोक कुमार, जेईईएन आदि स्टॉफ ने मशीनरी की विधिवत पूजन की. ग्रामीणों को लड्डू मिठाई वितरित की गई, जिसके बाद दोपहर बाद गेट नंबर 7 को 1 फिट खोला गया. वहीं, थोड़ी देर में दूसरा गेट नंबर 8 को भी 1 फिट खोला गया. थोड़ी ही देर में गेट से दूसरी साइड तेज पानी का रिसाव होने से ग्रामीणों में खुशी चाहा गई. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में फिर बारिश लेकर आएगी तबाही! IMD ने भारी बारिश की चेतावनी की जारी

सिंचाई विभाग एक्सएएन अनिल मीणा ने बताया कि 2006 में तांकली बांध परियोजना का शिलान्यास हुआ, जिसका कुल बजट 252 करोड़ रुपय हुआ. इसके बाद बजट के आभाव में कार्य स्थिर हो गया. वहीं, डूब क्षेत्र में आए 7 गांवों को बसाने, मुआवजा देने आदि में लम्बी प्रोसेस चली. 2023 में ग्रामीणों को 21 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि देने के बाद बांध को अंतिम रूप दिया गया. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news