Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, समुद्र में इतना नमक कहां से आता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2420911

Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, समुद्र में इतना नमक कहां से आता है?

Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें बड़े और बच्चे खेल-खेल में अपनी नॉलेज बढ़ा लेते हैं. इससे लोगों की जनरल नॉलेज तो बढ़ती ही है, इसके सवाल आम जिंदगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. हम आज आप से ऐसे ही कुछ खास सवाल पूछने जा रहे हैं, और उनके जवाब भी देंगे.

 

 where so much salt comes from in the sea

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में  लोग अपनी नॉलेज में इजाफा करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. क्विज इनमें सबसे आधुनिक और कारगर तरीका है. इससे लोगों की जनरल नॉलेज मजबूत होती है, और उनका ऐसे प्रश्नों से सामना होता है, जो उनका सोच से परे होते हैं. क्विज के प्रश्नों की खास बात ये होती है, इसके उत्तर अतरंगी होते हैं. हम आज आपसे ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी नॉलेज में इजाफा करेंगे. 

सवाल 1 - ट्रेन का आविष्कार किस देश में हुआ था?
जवाब 1 - ट्रेन का आविष्कार इंग्लैंड में हुआ था.

सवाल 2 - ऐसा कौन सा जीव है जो ब्लेड की धार पर भी चल सकता है?
जवाब 2 - घोंघा बिना घायल हुए ब्लेड की धार पर भी चल सकता है.

सवाल 3 - भारत की सबसे बड़ी तितली कहां पाई जाती है?
जवाब 3 - भारत की सबसे बड़ी तितली उत्तराखंड में पाई जाती है.

सवाल 4 - दुनिया की सबसे महंगी सिगरेट कौन सी हैं?
जवाब 4 - दुनिया के सबसे महंगे सिगरेट की बात करें तो यह ट्रेझर (Treasurer) ब्रांड की है. यह ब्रांड इंग्लैंड का है.

सवाल 5 - नदियों का देश किसे कहा जाता है?
जवाब 5 - बांग्लादेश को नदियों का देश कहा जाता है.

सवाल 6 - क्या आप जानते हैं, समुद्र में इतना नमक कहां से आता है?
जवाब 6 - हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाला सफेद नमक समुद्र से निकाला जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि समुद्र में नमक कहां से आता है? समुद्र का नमक दो मुख्य स्रोतों से आता है: जमीन से बहकर आने वाला पानी और समुद्र तल के छिद्रों से. जमीन पर मौजूद चट्टानें, जिनमें सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं, समुद्र में घुलने वाले लवणों का मुख्य स्रोत हैं. बारिश का पानी जब बहता है, तो ये खनिज चट्टानों से गिरकर महासागरों में मिल जाते हैं. जब समुद्री पानी वाष्पित होता है, तो क्लोरीन और सोडियम अलग होकर सोडियम क्लोराइड बनाते हैं, जिसे हम समुद्री नमक के रूप में जानते हैं. यही नमक समुद्र से निकालकर हमारे घरों तक पहुंचाया जाता है. यह प्रक्रिया करोड़ों सालों से जारी है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news