गुलाबी नगरी में PM मोदी का रोड शो, मुस्लिम बाहुल्य इलाके से निकलेगा काफिला, साधेंगे 10 सीटें, पढ़ें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1970746

गुलाबी नगरी में PM मोदी का रोड शो, मुस्लिम बाहुल्य इलाके से निकलेगा काफिला, साधेंगे 10 सीटें, पढ़ें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

PM Modi @ Jaipur: PM मोदी का रोड शो... हारे हुए गढ़ को फिर जीतने की कोशिश, 8 विधानसभा सीटों पर फोकस, चार पर सीधा असर

 

गुलाबी नगरी में PM मोदी का रोड शो, मुस्लिम बाहुल्य इलाके से निकलेगा काफिला, साधेंगे 10 सीटें, पढ़ें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

PM Modi @ Jaipur: भारतीय जनता पार्टी का पूरा फोकस मिशन मरुधरा पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान चुनाव की पूरी कमान अपने हाथ में ले रखी है. पिछले कुछ समय से ताबड़तोड़ दौरे, रैलियों के साथ ही अब रोड शो के जरिए जनता पर पकड़ बना रहे हैं. इसी कड़ी में आज जयपुर शहर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी. जयपुर में रोड शो होने के पीछे बीजेपी के बीजेपी के हारे हुए गढ़ को वापस जीतने की तैयारी में लगी है. वहीं आठ विधानसभा सीटों पर फोकस किया गया है जिनमें चार विधानसभा सीटों पर रोड शो का सीधा-सीधा असर पड़ेगा.

मरुधरा का महासमर पूरी तरह अंतिम दौर में पहुंच गया है. भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है जनसभा रेलिया के साथ अब रोड शो पर फोकस किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी दंड सहित कई मंत्री रोड शो कर रहे हैं. इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में रोड शो करेंगे.

जयपुर कभी भाजपा का गढ़ हुआ करता था. सभी आठों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा हुआ करता था. लेकिन पिछले कुछ विधानसभा चुनाव में भाजपा अपने ही गढ़ में चढ़ती गई और कांग्रेस का वर्चस्व बढ़ता गया. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने आठ में से पांच विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. ऐसे में अब पीएम मोदी अपने रोड शो के जरिये बीजेपी के गढ़ की उन चार विधानसभा सीटों पर असर डालने की कोशिश करेंगे जो कभी भाजपा की हुआ करती थी.

पहले पूजा-अर्चना फिर रोड शो

मोदी शाम करीब छह बजे सांगानेरी गेट पहुंचेंगे. यहां पूर्वमुखी हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे और फिर रथ पर सवार होकर रोड शो शुरू करेंगे. ये वहीं जगह है जहां पर 13 मई 2008 को हुए जयपुर बम ब्लास्ट के दौरान पहला धमाका हुआ था. मोदी सांगानेरी गेट पर हनुमान मंदिर से बापू-नेहरू बाजार, किशनपोल, छोटी चौपड़, त्रिपोलिया, बड़ी चौपड़ से जौहरी बाजार होते हुए वापस सांगानेरी गेट पर ही रोड शो खत्म करेंगे. भाजपा पीएम मोदी के जरिये परकोटे में आने वाली खासकर चारों सीटों हवामहल, किशनपोल और आदर्श नगर और सिविल लाइन के वोटर्स को साधेगी.   

ये है मिनट टू मिनट कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाड़ौती में चुनावी सभा कर 5:30 पर जयपुर एरपोर्ट पहुंचेंगे , 5:35 से कार से सांगानेरी गेट के लिए रवाना होंगे . मोदी का काफिला जवाहर सर्किल, ओटीएस चौराहा, गांधी नगर सर्किल, जेडीए सर्किल, अल्बर्ट हाल, एम.आई. रोड होते हुए 5:50 बजे पर सांगानेरी गेट पहुंचेगें . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 6 बजे सांगानेरी गेट से रथ पर सवार होकर रोड शो के लिए रवाना होंगे . रोड शो सांगानेरी से बापू बाजार, नेहरू बाजार ,किशनपोल ,जौहरी बाजार , छोटी चौपड़ , त्रिपोलिया बाजार और गेट से होती हुई शाम 7 बजे बड़ी चौपड , फिर जौहरी बाजार होते हुए. शाम 7:20 पर सांगानेरी गेट पहुंचेंगे , 7:25 एरपोर्ट कार से सीधे एरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे . सायं 7:40 पर जयपुर एरपोर्ट विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.  

ये रहा चार सीटों पर समीकरण

पीएम मोदी के रोड शो से जयपुर लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों पर फोकस किया जा रहा है लेकिन हवामहल , किशनपोल , सिविल लाइन और आदर्श नगर पर सीधा सीधा प्रभाव पड़ेगा. इन चारों सीटों पर अल्पसंख्यक समाज का भी प्रभाव है . भाजपा मोदी के जरिये इन सीटों पर ध्रुवीकरण करना चाहेगी . किशनपोल विधानसभा सीट की बात कही जाए तो ये बीजेपी का गढ़ रही है. यहां 1990 के बाद 7 बार विधानसभा चुनाव हुए . इन सात में से बीजेपी ने पांच बार जीत हासिल की . वर्ष 1998 में निर्दलीय प्रत्याशी नन्दलाल और 2018 के चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत हासिल की. इसी तरह से हवामहल विधानसभा सीट पर वर्ष 1998 से एक बीजेपी और एक कांग्रेस की जीत होती आई है, 2018 में कांग्रेस के महेश जोशी ने बीजेपी के सुरेन्द्र पारीक को हराया था.

पिछले चुनावों में यानी वर्ष 2013 के चुनावों में बीजेपी के सुरेन्द्र पारीक ने पूर्व मंत्री बृजकिशोर शर्मा को हराया था. वर्ष 2008 के चुनावों में कांग्रेस के बृजकिशोर शर्मा चुनाव जीते थे. सिविल लाइन विधानसभा सीट पर भी एक बार बीजेपी एक बार कांग्रेस रही है. 2018 में इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास ने बीजेपी के अरुण चतुर्वेदी को हराया था. वर्ष 2013 के विधानसभा चुनावों में चतुर्वेदी ने प्रताप सिंह को हराया था . वर्ष 2008 में प्रताप सिंह खाचरियावास के सामने अशोक लाहोटी थे, तब प्रताप सिंह ने अशोक लाहोटी को हराया था . इसी तरह से आदर्श नगर विधानसभा सीट की बात करें तो साल 2008 में परिसीमन के पहली बार आदर्श नगर सीट अस्तित्व में आई. 2008 और 2013 में बीजेपी के प्रतयाशी अशोक परनामी ने कांग्रेस उम्मीदवार माहिर आजाद को हराया था, लेकिन उसके बाद 2018 में बीजेपी के उम्मीदवार अशोक परनामी हैट्रिक नही लगा पाए और कांग्रेस प्रत्याशी रफीक खान से हार गए.

ये भी पढ़ें- 

Rajasthan Election 2023 Live: 7 बड़ी गारंटी लॉन्च कर चुकी कांग्रेस का आज जारी हो सकता है घोषणा पत्र! पढ़ें हर अपडेट

Ex CM Mohanlal Sukhadia: राजस्थान को वो मुख्यमंत्री जो इंटरकास्ट मैरेज कर बना हीरो, विरोधी भी हुए मुरीद

Trending news