Rajasthan: जयपुर के मुस्लिम बाहुल्य किशनपोल और आदर्श नगर विधानसभा सीट पर 'खेला' की तैयारी!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1920472

Rajasthan: जयपुर के मुस्लिम बाहुल्य किशनपोल और आदर्श नगर विधानसभा सीट पर 'खेला' की तैयारी!

मुस्लिम सीटों पर वोटों का गणित बिगाड़ने के लिए शतरंज जैसी चाल चली जाती है. इन सीटों पर उम्मीदवारों को चुनाव में उतारने की चाल चलते है, ताकि अपने-अपने प्रतिद्धद्धि को हराने के लिए निर्दलीयों को मैदान में खडा कर वोट के जरिए चोट पहुंचा सके.

Rajasthan: जयपुर के मुस्लिम बाहुल्य किशनपोल और आदर्श नगर विधानसभा सीट पर 'खेला' की तैयारी!

Rajasthan Muslim Vidhansabha Seat: मुस्लिम सीटों पर वोटों का गणित बिगाड़ने के लिए शतरंज जैसी चाल चली जाती है. इन सीटों पर उम्मीदवारों को चुनाव में उतारने की चाल चलते है, ताकि अपने-अपने प्रतिद्धद्धि को हराने के लिए निर्दलीयों को मैदान में खडा कर वोट के जरिए चोट पहुंचा सके. जयपुर 10 की सीटों में से किशनपोल और आदर्श नगर सीट पर वोटों का कुछ इस तरह का गणित चलता है.

आखिरी मोड तक चुनाव होता है बेहद दिलचस्प

जयपुर में विधानसभा चुनाव की सभी सीटों पर माथापच्ची, खिचखिच, दौडधूप दोनों ही पार्टियों में देखी जा सकती है, क्योंकि उम्मीदवारी को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में इन सीटों पर मंथन जारी है. जयपुर की 10 सीटो में से दो मुस्लिम बाहुल्य सीटे किशनपोल और आदर्श नगर में वोट पर चोट मारने के लिए जबरदस्त सियासी बिसात बिछाई जाती है. वोट काटने लिए इन दोनों सीटो पर ही रिकॉर्ड तोड़ उम्मीदवार मैदान में उतरते है. इन सीटों पर वोट पर चोट मारने के लिए निर्दलीयों पर जोर दिया जाता है. चुनावी अखाड़े में दोनों सीटों पर वोट काटने के लिए उम्मीदवारों की फौज जुटाकर इलेक्शन जीतने की रणनीति बनाई जाती है. इसलिए इन दोनों सीटों पर चुनाव आखिरी मोड तक बेहद दिलचस्प होता है.

पिछले चुनाव में इतने प्रत्याशी थे मैदान में

मुस्लिम आबादी बाहुल्य वाली सीट आदर्श नगर और किशनपोल दोनों सीटों पर 51 मुस्लिम प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था. इनमें आदर्श नगर सीट पर सबसे ज्यादा 29 और किशनपोल में 22 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतरे थे. दस सीटों पर सबसे ज्यादा प्रत्याशी आदर्श नगर से 54 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे. किशनपोल से 51 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था. सबसे कम प्रत्याशी आमेर विधानसभा में 24 प्रत्याशी थे. इसके अलावा झोटवाड़ा से 30, हवामहल से 34, विद्याधर नगर से 31, सिविल लाइन्स से 30, मालवीय नगर से 26, सांगानेर से 34 और बगरू से 25 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था.

ये भी पढ़िए

फ्री के इन चीजों से बचेगा खर्चा, रहेंगे तंदुरुस्त यानी फिट एंड फाइन

पथरी होने पर इस पौधे का पत्ता करेगा जादुई असर,बचेगा ऑपरेशन का खर्चा! 

Trending news