बांसवाड़ा में 70 साल के दूल्हे को लगी हल्दी तो खुशी से झूम उठे लोग, पूरे राजस्थान में हो रहे शादी के चर्चे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1729449

बांसवाड़ा में 70 साल के दूल्हे को लगी हल्दी तो खुशी से झूम उठे लोग, पूरे राजस्थान में हो रहे शादी के चर्चे

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी के मैनापादर गांव में पहली बार ऐसी शादी हुई है, जिसमें दूल्हा 70 साल का है तो दुल्हन 65 साल की. आदिवासी परंपरा के अनुसार गलिया और कली की हल्दी रस्म की गई. इस अनूठी शादी से ग्रामीण इतने खुश थे कि पूरे गांव में उत्सव सा माहौल था. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

बांसवाड़ा में 70 साल के दूल्हे को लगी हल्दी तो खुशी से झूम उठे लोग, पूरे राजस्थान में हो रहे शादी के चर्चे

Bagidaura, Banswara News: बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी के मैनापादर गांव में 55 साल पहले गलिया खांट नातरा कर उनकी पत्नी कली देवी को लाए थे. इसके बाद उनके तीन बच्चे हुए. फिर वह बच्चों को परवरिश, पढ़ाई और सामाजिक कामकाज में लग गए. 

गलिया को मलाल था कि आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं होने के कारण वह कभी रीति रिवाज से शादी नहीं कर पाए. उनकी इस इच्छा को उनके परिजनों और बच्चों ने पूरा किया. 70 साल के गलिया और कली खांट की 30 मई को एक बार फिर शादी कराई गई. 

यह भी पढे़ं- OMG: दुल्हन ने दूल्हे की मांग में भरा सिंदूर, परिवारवालों ने धूमधाम से किया 'कुंवरदान'

 

हल्दी की रस्म भी हुई अदा
गांव के समाज के सभी लोग बाराती बने. आदिवासी परंपरा के अनुसार गलिया और कली की हल्दी रस्म की गई. इस अनूठी शादी से ग्रामीण इतने खुश थे कि पूरे गांव में उत्सव सा माहौल था. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है क्योंकि गांव में यह पहली शादी थी, जब दूल्हा 70 और दुल्हन 65 की उम्र की है. बाकायदा दुल्हन की विदाई भी की गई क्योंकि सभी का मानना था कि परंपरा के अनुसार शादी होना जरूरी है. 

जमकर हुआ डांस
शादी के समारोह में पारंपरिक वाद्य यंत्र बजाकर दूल्हे को लेकर कंधे पर बैठाकर नृत्य किया गया. दुल्हन को दूसरे घर पर रखा. गाजे-बाजे के साथ बारात लाई गई. इसके बाद शादी करवाई गई. दुल्हन कली देवी के पीहर पक्ष के लोग भी ओबली गांव से आए और कपड़ा व्यवहार, नोतरा किया गया. इसके बाद पूरे गांव को भोज कराया गया. 

पोतों की भी हो गई शादी
गौरतलब है कि गलिया के दो बेटे और एक बेटी है. सभी की शादी हो गई है और उनके सभी के बच्चे भी हो चुके हैं. यहां तक कि उनके पोतों की भी शादी हो चुकी है.

 

Trending news