Barmer: फायरमैन भर्ती के लिए प्रायोगिक और शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1487179

Barmer: फायरमैन भर्ती के लिए प्रायोगिक और शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन

 लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को अलग-अलग जिलों का आवंटन कर उनकी शारीरिक दक्षता की परीक्षा ली जा रही है.

Barmer: फायरमैन भर्ती के लिए प्रायोगिक और शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन

Barmer: राजस्थान सरकार की ओर से अग्निशामक विभाग में फायरमैन भर्ती के दो दिवसीय प्रायोगिक एवं शारीरिक परीक्षा का बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आज गुरुवार को आदर्श स्टेडियम में आगाज हुआ. इस भर्ती में लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों की सरकार की ओर से गठित कमेटी में प्रायोगिक परीक्षा ली. जिसमें आगजनी की घटना में किस प्रकार से राहत एवं बचाव कार्य कर आगजनी पर काबू पाना है इसकी शारीरिक दक्षता परीक्षा ली गई.

दरअसल, राजस्थान सरकार ने सहायक अग्निशमन अधिकारी के कुल 30 और फायरमैन के 600 पदों के लिए 10 अगस्त 2021 को विज्ञप्ति जारी की गई थी. इन पदों की लिखित परीक्षा का 29 जनवरी 2022 को आयोजन करवाया था. लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को अलग-अलग जिलों का आवंटन कर उनकी शारीरिक दक्षता की परीक्षा ली जा रही है. अभ्यार्थियों से फायर एक्टींग्विशर्स, होज फिटिंग, फायर एप्लाइंसेस में दक्ष तथा फायर इंजन, ट्रेलर, पम्प, फोम ब्रांचेस आदि को चलाने सहित फर्स्ट-ऐड फायर फाइटिंग अप्लाइंसेस और ट्रेलर फायर पम्प के इस्तेमाल और रख-रखाव की भी अभ्यर्थियों से जानकारी ली.

बाड़मेर उपखंड अधिकारी समुंद्र सिंह भाटी ने बताया कि 26 अभ्यर्थियों को बाड़मेर जिला आवंटन हुआ था. इसमें से आज शारीरिक दक्षता परीक्षा में 20 अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं और इस परीक्षा के दौरान सुरक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं. साथ ही इस दक्षता परीक्षा में सुरक्षा इंतजाम के मद्देनजर नागरिक सुरक्षा विभाग के स्वयंसेवक के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम व एंबुलेंस को भी तैनात किया गया है. प्रायोगिक व शारीरिक दक्षता परीक्षा में 400 मीटर दौड़ ,100 मीटर दौड़, बहुमंजिला इमारत आगजनी पर काबू पाना, आगजनी में क्षतिग्रस्त बिल्डिंग से रेस्क्यू कर लोगों को बाहर निकालना, सहित भर्ती की विभिन्न शारीरिक दक्षता परीक्षा की गतिविधियों का आयोजन करवाया गया.

वहीं, इस पूरी भर्ती को पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षा स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं. साथ ही जोधपुर जेडीए दक्षिण से अग्निशमन सुरक्षा अधिकारी को भी इस प्रशिक्षण के लिए लगाया गया है वहीं इस कमेटी में बाड़मेर उपखंड अधिकारी पुलिस विभाग से साइबर सेल डिप्टी रणवीर सिंह, नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य सहित शारीरिक शिक्षकों की भी ड्यूटी लगाई गई है. प्रायोगिक व दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के अनुसार उनको अंक दिए जाएंगे और उसी के आधार पर राज्य सरकार मेरिट जारी करेगी.

ये भी पढ़ें- Made in Pakistan: उदयपुर में आखिर कहां से आ रही मेड इन पाकिस्तान लिखी टॉफियां? फूड इंस्पेक्टर ने किया बड़ा खुलासा​

Trending news