बाड़मेरः वन्य जीव सप्ताह में छात्रों को वन्यजीवों के महत्व से कराया रूबरू, सांपों की दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1386192

बाड़मेरः वन्य जीव सप्ताह में छात्रों को वन्यजीवों के महत्व से कराया रूबरू, सांपों की दी जानकारी

बाड़मेर जिले में वन्य जीव सप्ताह के उपलक्ष्य में शनिवार को किसान कन्या छात्रावास में प्राकृतिक परिवेश में चिंकारा और विषयक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई. आयोजित कार्यक्रम में  वन्य जीवों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पृथ्वी के इको सिस्टम में सभी वन्यजीवों की उपयोगिता के महत्व को समझाया.

 बाड़मेरः वन्य जीव सप्ताह में छात्रों को वन्यजीवों के महत्व से कराया रूबरू, सांपों की दी जानकारी

Barmer news: बाड़मेर जिले में वन्य जीव सप्ताह के उपलक्ष्य में शनिवार को किसान कन्या छात्रावास में प्राकृतिक परिवेश में चिंकारा और विषयक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई. आयोजित कार्यक्रम में सहायक वन संरक्षक दीपक चौधरी, सहायक वन संरक्षक छोटू सिंह भाटी ने बालिकाओं को वन्य जीवों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पृथ्वी के इको सिस्टम में सभी वन्यजीवों की उपयोगिता के महत्व को समझाया.

यह भी पढे़ं- Bundi: सड़क मार्ग के क्षतिग्रस्त होने से लोगों को परेशानी,व्यापारियों ने गुस्से में की दुकानें बंद

 वनरक्षक प्रियंका चौधरी ने सांपों के महत्व एवं स्नेक रेस्क्यू के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान की. इस दौरान अमृत कौर, सोनाराम के जाट ने भी छात्राओं को वन संरक्षण के लिए प्रेरित कियाl प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को मोमेंटो से सम्मानित किया गया.

वन्य जीव सप्ताह का समापन समारोह महाराजा स्कूल छात्रावास में किया गया. जहां पर जहां पर वन्य जीव सप्ताह के तहत करवाई गई.इसके तहत पोस्टर एवं भाषण प्रतियोगिता इत्यादि के विजेताओं को मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया. समापन समारोह में वन अधिकारियों के साथ हरी दयालु महाविद्यालय के निदेशक जसवंत मायला, चेतन फड़ौदा ललित सऊ वीआईपी स्पोर्ट्स, कवरा बेनीवाल चंद्रशेखर कौशिक ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया.उन्होंने वन्यजीवों की उपयोगिता के संबंध में उपयोगी जानकारी प्रदान की.

गौरतलब है कि 7 जुलाई 1955 को पहली बार हमारे देश में वन्य प्राणी दिवस" मनाया गया. उसी दिन से विलुप्त हो रहे वन्य जीवों एवं पत्तों को बचाने के लिए जन जागरूकता लाने के लिए हर साल 2 से 8 अक्टूबर तक वन्यजीव सप्ताह के रूप में मनाया जाता है.

खबरें और भी हैं...

अडानी का राहुल करते है विरोध, राजस्थान में गहलोत ने किया स्वागत, क्या बोली कांग्रेस

इन्वेस्ट राजस्थान समिट-2022: राजस्थान निवेश के लिए आदर्श राज्य,11 लाख करोड़ रूपये के एमओयू साइन

मुख्यमंत्री गहलोत के बेटे के भविष्य के लिए नई कामयाबी लेकर आया 'इन्वेस्ट राजस्थान' का पहला दिन

Trending news