Pachpadra : लम्पी स्किन संक्रमित गौवंशों के लिए वैक्सीन का वितरण, घरेलू इलाज भी कर रहे लोग
Advertisement

Pachpadra : लम्पी स्किन संक्रमित गौवंशों के लिए वैक्सीन का वितरण, घरेलू इलाज भी कर रहे लोग

पशुपालकों को गायों को फिटकरी के पानी से सुबह शाम स्नान कराने और गेहूं के आटे में हल्दी एलोवेरा मिलाकर गाय को रोटी खिलाने को कहा गया है.

Pachpadra : लम्पी स्किन संक्रमित गौवंशों के लिए वैक्सीन का वितरण, घरेलू इलाज भी कर रहे लोग

Pachpadra : राजस्थान के बाड़मेर के बालोतरा उपखण्ड में लम्पी वायरस से गौ वंश मर रहे हैं. इस वायरस से बचाव के लिए सरकारी और निजी स्तर पर काम जारी है. गौवंश को बचाने के लिए विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाएं भी आगे आने लगी है. इसी के तहत भारतीय जनता पार्टी और श्री चम्पालाल बांठिया चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में क्षेत्र के सरवड़ी पुरोहितान गाँव वैक्सीन का वितरण किया गया.

बांठिया ने बताया कि लम्पी स्किन डिजीज में लगने वाले गोट पॉक्स वैक्सीन का वितरण नागेश्वर मठ के महन्त सोहन भारती के सानिध्य में वैक्सीन का वितरण किया गया. उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में करीब 5000 गायों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. क्षेत्र में जहां भी जरूरत होगी. वहां लंपी स्किन डिजीज के टीको का वितरण किया जाएगा.

उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से आग्रह किया कि गायों को फिटकरी के पानी से सुबह शाम स्नान कराएं और गेहूं के आटे में हल्दी एलोवेरा मिलाकर गाय को रोटी खिलाएं. जिससे इस रोग पर तुरंत प्रभाव से काबू पाया जा सके. भजन गायक प्रकाश माली ने भाजपा और ट्रस्ट अध्यक्ष गणपत बांठिया का इस नेक कार्य मे आगे आने पर आभार जताया है.

इस अवसर पर डॉ नारायण सिंह,भजन गायक अशोक प्रजापत,पदमसिंह, समाजसेवी बजरंग सिंह, श्याम सिंह,सरवड़ी उपसरपंच राजेन्द्र सिंह,सुमेर,मांगीलाल,श्रवण सत,रामुराम, उपप्रधान श्रवण सिंह, भूराराम देवासी सहित अनेको ग्रामीण मौजूद रहें.

रिपोर्टर-भूपेश आचार्य

बाड़मेर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

ये भी पढ़ें : Viral Photo : जालोर से गायब दो बच्चे मिले, जयपुर के SMS अस्पताल से चोरी बच्चे का अता पता नहीं, अब मदद करने वाले को ईनाम देगी पुलिस

Trending news