राजस्थान के बाड़मेर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, डर से घरों के बाहर निकले लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1587556

राजस्थान के बाड़मेर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, डर से घरों के बाहर निकले लोग

Earthquake in Rajasthan : बाड़मेर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग अपने संस्थानों और घरों से बाहर निकल गए. लोगों में दहशत देखने को मिली. हालांकि खबर लिखे जाने तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है.

राजस्थान के बाड़मेर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, डर से घरों के बाहर निकले लोग

Earthquake in Rajasthan : राजस्थान के बाड़मेर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. बाड़मेर के ग्रामीण इलाकों में यह झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके कवास, माडपुरा छितर का पार बांदरा सहित कई गांवों में महसूस किए गए. भूकंप के झटके के दौरान लोग भागकर अपने घरों से बाहर निकले आए. अचानक भूकंप आने से ग्रामीणों में भय का माहौल है. 

दरअसल रविवार को दोपहर 3.21 बजे गुजरात के राजकोट में भूकंप का झटका महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 आंकी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था.

बाड़मेर में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग अपने संस्थानों और घरों से बाहर निकल गए. लोगों में दहशत देखने को मिली. हालांकि खबर लिखे जाने तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है. ना ही किसी के हताहत होने की कोई सूचना है. इससे पहले आज अफगानिस्तान में भी 4.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोग्राफी ने दी है. भूकंप रात 2 बजकर 14 मिनट पर आया. भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 180 किलोमीटर था. 

क्यों आता है भूकंप 

बता दें कि धरती के अंदर 7 प्लेट्स हैं, ये लगातार घूमती रहती हैं. ये प्लेट्स जहां ज्यादा टकराती हैं, उस जोन को फॉल्ट लाइन कहा जाता है. बार-बार टकराने के कारण प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं. अगर ज्यादा दबाव होता है तो प्लेट्स टूटना शुरू हो जाती हैं और नीचे की ऊर्जा बाहर की ओर आने का रास्ता खोजने लगती है. इसी डिस्टर्बेंस की वजह से भूकंप आता है.

 

ये भी पढ़ें.. 

Video Viral : बेटी की शादी में किरोड़ी-गोलमा ने लगाए ठुमके, लोग बोले- ये तो राधा-कृष्ण की जोड़ी है

वसुंधरा राजे ने बदली रणनीति! अब धुर विरोधियों के गढ़ में घुस कर करेंगी शक्ति प्रदर्शन

Trending news