गुड़ामालानी: ऊर्जा दक्षता और संरक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, बिजली बचत के बारे में दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1501145

गुड़ामालानी: ऊर्जा दक्षता और संरक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, बिजली बचत के बारे में दी जानकारी

Gudamalani, Barmer News: राजस्थान के बाड़मेर जिले के कृषि विज्ञान केंद्र गुडामालानी पर ऊर्जा दक्षता और ऊर्जा संरक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

गुड़ामालानी: ऊर्जा दक्षता और संरक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, बिजली बचत के बारे में दी जानकारी

Gudamalani, Barmer News: राजस्थान के बाड़मेर जिले के कृषि विज्ञान केंद्र गुडामालानी पर ऊर्जा दक्षता और ऊर्जा संरक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कृषि विज्ञान केंद्र गुडामालानी के वरिष्ठ वैज्ञानिक और अध्यक्ष डॉ. बी. एल. मीणा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि ऊर्जा संरक्षण की वर्तमान परिपेक्ष में आ सकता और महत्व को बताते हुए कहा कि हम सबको ऊर्जा बचाने का संकल्प अवश्य लेना चाहिए. 

देवेंद्र कुमार असिस्टेंट इंजीनियर बिजली विभाग ने कहा कि हमको घरेलू चीजों की बचत अवश्य करनी चाहिए, जिसमें नित्ययादि बिजली बचत को अपने व्यवहार में लाना चाहिए और गुणवत्ता युक्त और उच्च गुणवत्ता युक्त वाले बिजली उपकरणों का उपयोग करना चाहिए. डॉ. बी. एल. जाट ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को नवीनीकरण ऊर्जा और अनवीनीकरण ऊर्जा के संरक्षण के उपयोग और महत्व के बारे में विस्तृत रूप से बताया है.

यह भी पढ़ें - क्रिसमस मनाने जैसलमेर पहुंचे देशी-विदेशी सैलानी, दुल्हन की तरह सजे होटल

डॉ.गीतेश मिश्र ने नवीन ऊर्जा के विभिन्न स्रोत और उनके महत्व पर प्रकाश डाला है. नाहर सिंह देवड़ा ने भारतवर्ष में सौर ऊर्जा का कृषि में उपयोगिता और नवीनीकरण ऊर्जा संरक्षण के बारे में बताया है. कन्हैया लाल जी ने भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न ऊर्जा संरक्षण की योजनाओं के बारे में बताया है. 

प्रगतिशील किसान संतोष विश्नोई ने सोलर ऊर्जा का कृषि में उपयोग और संरक्षण के बारे में जानकारी दी. गंगाराम माली ने धन्यवाद ज्ञापन किया और इस दौरान तुरफान खान, डा.रावताराम आदि उपस्थित रहे. गौरतलब है कि सरकार लगातार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कृषि लागत को कम कर उन्नत और तकनीकी कृषि की ओर प्रोत्साहन कार्यक्रमों पर जोर दे रही है.

खबरें और भी हैं...

Horoscope 25 December: कुंभ को अपना रखना होगा खास ख्याल, वरना होगा बड़ा नुकसान

अजमेर में सांसद किरोड़ी लाल मीणा बोले- RPSC पेपर लीक में गोपनीय शाखा का रोल संदिग्ध

Rajasthan : एक चाय का कप और पकड़ा गया पेपर लीक का पूरा गिरोह, पढ़िए कैसे हुआ खुलासा

Trending news