बाड़मेर में महिला समानता दिवस पर स्वयं सहायता समूहों को दिए गए सवा करोड़ के लोन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1320898

बाड़मेर में महिला समानता दिवस पर स्वयं सहायता समूहों को दिए गए सवा करोड़ के लोन

Barmer News: बाड़मेर में महिला समानता दिवस के मौके पर स्वयं सहायता समूहों को सवा करोड़ के लोन के चेक दिए गए.

बाड़मेर में महिला समानता दिवस पर स्वयं सहायता समूहों को दिए गए सवा करोड़ के लोन

Barmer News: बाड़मेर जिला मुख्यालय महिला समानता दिवस पर शुक्रवार को भगवान महावीर टाउन हॉल में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान जिला कलेक्टर लोक बंधु, जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी समेत बड़ी संख्या में महिला संगठन, स्वंयसेवी संस्थाओं और महिला स्वंय सहायता समूह की प्रतिनिधि मौजूद रहे.

इस मौके पर जिला कलक्टर लोक बंधु द्वारा राजीविका के 69 समूहों को आजीविका संवर्द्धन के लिए आईसीआईसीआई एवं बाड़मेर सेन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक के 1 करोड़ 22 लाख रूपये की ऋण राशि के चेक वितरित किए गए.

इस मौके पर जिला कलक्टर लोक बंधु ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सम्बल प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है. उन्होने कहा कि अधिकाधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़े. उन्होंने कहा कि बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य समेत विभिन्न पहलुओं पर समानता के मौके दिए जाने चाहिए.

उन्होंने महिलाओं को राजीविका से जुड़ने, स्वरोजगार को बढ़ावा देने और कुपोषण से मुक्ति के संबंध में जागरूक करते हुए प्रेरित किया. जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में मिशन सुरक्षा चक्र के तहत कुपोषण और एनीमिया की रोकथाम के लिए कुपोषित बालक-बालिकाओं, गर्भवती और धात्री महिलाओं का सर्वे करवाया गया है. साथ ही अति कुपोषित बच्चों को विशेष पोष्टिक आहार का वितरण किया गया है. उन्होंने कहा कि बालक और बालिकाओं में किसी प्रकार का भेदभाव न हो और सभी को समान अवसर मिले.

इस दौरान बेहतर काम करने वाली महिला सदस्यों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया. इस मौके पर राजीविका सहित महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा, कृषि एवं अन्य विभागों की ओर से अपनी विभागीय योजनाओं और उत्पादों के प्रदर्शन हेतु स्टॉले लगाई गई. इस दौरान राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसे मुख्यमंत्री ने संबोधित किया. साथ ही महिलाओं से संवाद कर राज्य सरकार की महिला हित की नीतियों और योजनाओं की जानकारी दी.

महिला समानता दिवस समारोह में जिला प्रमुख महेन्द्र चौधरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई, महिला एवं बाल विकास विभाग उप निदेशक प्रहलादसिंह राजपुरोहित, जिला परियोजना प्रबन्धक राजीविका नरपतसिंह भाटी मौजूद रहें. अन्त में जिला परियोजना प्रबन्धक राजीविका नरपतसिंह भाटी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- राजधानी जयपुर में बस में छेड़खानी, युवतियों के कपड़े फाड़ने की कोशिश

यह भी पढे़ं- रेलवे परीक्षा में नकल करते मुन्ना भाई गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी अलवर पुलिस

Trending news