Dholpur Heavy Rain : Chambal बह रही खतरे के निशान से ऊपर, घर छोड़ ऊंचे स्थानों पर पहुंचे लोग
Advertisement

Dholpur Heavy Rain : Chambal बह रही खतरे के निशान से ऊपर, घर छोड़ ऊंचे स्थानों पर पहुंचे लोग

चंबल नदी खतरे के निशान से करीब 9 मीटर ऊपर 139 मीटर पर बह रही है. लगातार पानी भरने की वजह से चंबल किनारे बसे गांव में बाढ़ (Flood in Chambal Village) का खतरा मंडरा रहा है, खतरे को देखते हुए ग्रामीण घर खाली कर ऊंचे स्थान पर पहुंच रहे हैं.

चंबल नदी खतरे के निशान से करीब 9 मीटर ऊपर पहुंच चुकी है.

Dholpur : राजस्थान के धौलपुर जिले से होकर गुजर रही चंबल नदी में लगातार पानी की आवक होने से जिला प्रशासन (District administration) ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. नदी में पानी का जलस्तर इतना बढ़ गया है कि चंबल नदी (Chambal) के पुराने पुल के छू लिया है. चंबल नदी खतरे के निशान से करीब 9 मीटर ऊपर 139 मीटर पर बह रही है. लगातार पानी भरने की वजह से चंबल किनारे बसे गांव में बाढ़ (Flood in Chambal Village) का खतरा मंडरा रहा है, खतरे को देखते हुए ग्रामीण घर खाली कर ऊंचे स्थान पर पहुंच रहे हैं. 

मौजूदा समय में पानी की आवक होने से नदी का जल स्तर खतरे के निशान से 9 मीटर ऊपर पहुंच चुका है और ये लगातार धीरे-धीरे बढ़ ही रहा है. जिले की चंबल नदी का जलस्तर बड़ी तेजी बढ़ गया है. चंबल नदी में पानी की आवक होने पर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है.

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक गांवों का कर रहे दौरा

चंबल नदी का जलस्तर देखते ही देखते 139 मीटर पर पहुंच गया. जिस प्रकार से नदी में पानी की आवक हो रही है, उससे जल स्तर में भारी वृद्धि हो रही है. अधिकारियों और कर्मचारियों को बढ़ते जलस्तर को देखते हुए निगरानी रखने के दिशा निर्देश दिए हैं. वहीं, जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल (District Collector Rakesh kumar Jaiswal) द्वारा चंबल के तटवर्ती गांव में पटवारी तहसीलदार गिरदावर आदि को नियुक्त कर हर पल की अपडेट देने को निर्देश जारी किया गया है. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल और पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत चंबल किनारे बसे गांवों का दौरा कर रहे हैं. वहीं, ग्रामीणों से नदी से दूर रहने के लिए सचेत कर रहे हैं.

वहीं दूसरी ओर धौलपुर (Dholpur) जिले की सरमथुरा उपखंड क्षेत्र की सरमथुरा से नादनपुर बसेड़ी को जाने वाले रास्ते कि खुदरिया गांव स्थित पार्वती नदी (Parvati Dam) पर तेज बहाव के चलते सड़क मार्ग टूट गया, जिससे दोनों तरफ से होने वाला आवागमन पूर्ण रुप से बंद हो गया. सरमथुरा से खुदरिया पुलिया से होकर बसेड़ी नादनपुर के लिए जाता है, रास्ता सड़क मार्ग के बंद होने से क्षेत्र के दर्जनों गांवों का संपर्क पूरी तरह से टूट गया हैं.

यहां भी पढ़ेंः Rajasthan में भारी बारिश से मची तबाही, पार्वती डैम के 22 में से 19 गेट खोले

वहीं, राजाखेड़ा उपखंड के चंबल किनारे दर्जनों गांव में पानी के चलते उनका संपर्क एक दूसरे गांव से उपखण्ड मुख्यालय से कट गया, जिस पर ग्रामीण अपने निजी स्तर पर नावों के जरिए आवागमन बड़ी मशक्कत से कर कर रहे हैं.

लोगों को पहुंचाया जा रहा सुरक्षित स्थान  

वहीं, सरमथुरा उपखंड क्षेत्र के झिरी ग्राम पंचायत भी चंबल पानी की बाढ़ से प्रभावित सबसे ज्यादा हुई है. ग्राम पंचायत झिरी के कई क्षेत्र में पानी के बढ़ते जलस्तर की वजह से गांव से लोगों को बाहर ट्रैक्टर आदि की मदद से ऊंचे स्थानों पर लाया गया है, तथा उनको राजीव सेवा केंद्र सहित सरकारी विद्यालयों में सुरक्षित पहुंचाया है. साथ ही झिरी गांव के ग्रामीणों के अनाज सहित घरेलू सामान को भी ग्राम पंचायत सरपंच की मदद के द्वारा सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. झिरी ग्राम पंचायत चंबल किनारे बसा हुआ है, जिसके चलते चंबल का पानी लगातार गांव की ओर बढ़ रहा है जिससे लोगों में भय का माहौल व्याप्त हो गया है.

रिपोर्ट : भानु शर्मा

Trending news