गुर्जर आंदोलन के कारण यात्रियों की बढ़ी भीड़, रेलवे ने किया ये विशेष इंतजाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan497595

गुर्जर आंदोलन के कारण यात्रियों की बढ़ी भीड़, रेलवे ने किया ये विशेष इंतजाम

पश्चिमी मध्य रेलवे के जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि 10 ट्रेनों का परिचालन आंशिक रूप से रद्द करने के अलावा रेल मार्ग में बदलाव किया गया है.

10 ट्रेनों का परिचालन में फेरबदल किया गया है. (फोटो साभार: DNA)

नई दिल्ली: राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन के कारण रेल यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही है. जिस कारण पश्चिमी रेलवे ने विशेष इंतजाम किए हैं. राजस्थान के साधोपुर- बयाना के बीच जारी इस आंदोलन के बाद रेलवे ने बांद्रा टर्मिनल से लेकर सवाई माधोपुर के बीच एक विशेष ट्रेन का परिचालन शुरू किया है. 

एएनआई की ट्वीट के अनुसार इस विशेष ट्रेन का परिचालन 10 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक होगा. जहां इसका बांद्रा से सवाई माधोपुर से प्रस्थान का समय रात्रि के 08.15 में रखा गया है. वहीं, सवाई माधोपुर से बांद्रा के लिए प्रस्थान का समय दोपहर 1.45 रखा गया है. यह ट्रेन 10 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक संचालित होगी. 

वहीं, पश्चिमी मध्य रेलवे के जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि 10 ट्रेनों का परिचालन आंशिक रूप से रद्द करने के अलावा रेल मार्ग में बदलाव किया गया है. सवाई माधोपुर और बयाना रेलखण्ड के बीच जारी इस आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने यह निर्णय लिया है. 

fallback

रविवार को भी रेल पटरियों पर जमे हैं आंदोलनकारी

राज्य में गुर्जर आरक्षण को लेकर चल रहा आंदोलन रविवार को भी जारी है. रेल और सड़क मार्ग पर आंदोलनकारियों के धरने के कारण कई जिलों में यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति पर भी इसका असर पड़ा है. आंदोलन से सबसे ज्यादा प्रभावित सवाई माधोपुर में रविवार को भी 500 के करीब आंदोलनकारी पटरियों पर जमे हुए हैं. 

शनिवार को  दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर आवागमन था प्रभावित

गुर्जर आरक्षण के लिए हो रहे आंदोलन के कारण शनिवार को भी दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग लगातार दूसरे दिन भी प्रभावित रहा था. कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में गुर्जर समुदाय के लोग मलारना और निमोदा रेलवे स्टेशनों के बीच रेल पटरी को लगातार बाधित किए हुए हैं, जिसके कारण मुंबई-दिल्ली मार्ग पर रेल गाड़ियों का संचालन बाधित है. 

इस कारण रेलवे प्रशासन ने निजामुद्दीन-इंदौर एक्सप्रेस और देहरादून एक्सप्रेस सहित कई अन्य रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं. इन मार्गो पर यात्रा करने वालों को आंदोलन के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. रेलगाड़ियां रद्द होने और मार्ग बदले जाने के कारण दूसरे राज्यों के यात्रियों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा पटना-अहमदाबाद रेल मार्ग को बदल दिया गया है और जयपुर बयाना एक्सप्रेस को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है. हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर मार्ग को भी बदल दिया गया था.

इसी तरह, फिरोजपुर कैंट-मुंबई रेलगाड़ी, अहमदाबाद-श्री विष्णु देवी कटरा रेलगाड़ी, मुंबई सेंट्रल-अमृतसर रेलगाड़ी का मार्ग भी बदला गया है. दिल्ली से आने वाली रेलगाड़ियों को बयाना में रोक दिया गया है. 

राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने की थी बातचीत

शनिवार को गहलोत सरकार का 3 सद्स्यीय प्रतिनिधिमंड़ल राज्य में मंत्री विश्वेंद्र सिंह के सवाई माधोपुर पहुंचा था. जिसने आंदोनकारियों से वार्ता करने का प्रयास भी किया. राज्य सरकार के इस प्रतिनिधिमंडल के साथ गुर्जर समुदाय के प्रतिनिधियों की बातचीत में कमेटी की ओर से एक प्रतिनिधिमंडल बनाकर बातचीत करने की बात कही गई थी. 

गहलोत ने केंद्र की पाले में फेंकी थी गेंद 

राजस्थान के सीएम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा था कि पिछली बार भी उनकी अधिकतर मांगे राज्य सरकार द्वारा मानी गई थी. इस बार भी उनसे बातचीत करने के लिए तीन मंत्रियों की कमेटी बना दी गई है. लेकिन गुर्जरों की जो मांगे हैं उनका ताल्लुक केंद्र सरकार से है. मांग संविधान संशोधन करके ही पूरी हो सकती है, यह बात गुर्जर नेता बैंसला को समझना चाहिए. इसलिए उनका आंदोलन करना समझ से परे है.'

Trending news