लोकसभा चुनाव 2019: क्या करौली-धौलपुर में कांग्रेस दे पाएगी बीजेपी को मात?

राजस्थान की करौली-धौलपुर लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से बीजेपी के डॉ. मनोज राजोरिया मौजूदा सांसद हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: क्या करौली-धौलपुर में कांग्रेस दे पाएगी बीजेपी को मात?
यहां से बीजेपी के डॉ. मनोज राजोरिया मौजूदा सांसद हैं.

धौलपुर: लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर केंद्र और विपक्ष पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गए हैं. लोकसभा चुनावों को लेकर एक ओर जहां केंद्र सत्ता पर काबिज रहने के लिए हर तरह का प्रयास कर रही है तो वहीं विपक्ष द्वारा भी केंद्र को सत्ता से हटाने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है. इसी कड़ी में राजस्थान की बात करें तो आपको बता दें, राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटे हैं. 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के चलते बीजेपी को प्रदेश की सभी 25 सीटों पर जीत मिली थी. 

इसी बीच राजस्थान की करौली-धौलपुर लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से बीजेपी के डॉ. मनोज राजोरिया मौजूदा सांसद हैं. उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लख्खीराम लाल को इस क्षेत्र में मात दी थी. मनोज राजोरिया ने कुल 4,02,407 वोटों से यहां जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस के लख्खीराम लाल 3,75,191 वोटों पर सिमट गए थे. 

राजस्थान की करौली-धौलपुर संसदीय सीट 2008 के नए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. इस संसदीय सीट के अंतर्गत विधानसभा की आठ सीटें हैं. करौली-धौलपुर लोकसभा के अस्तित्व में आने के बाद हुए 2009 के पहले चुनाव में यहां से कांग्रेस के लाल बैरवा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे लेकिन 2014 के चुनाव में यहां बीजेपी का कब्जा हो गया.

यहां की जनसंख्या 26,69,297 है. जिसमें से 82 प्रतिशत लोग गांवों में और 17 प्रतिशत लोग शहरों में निवास करते हैं. मोदी लहर के बीच  डॉ. मनोज राजोरिया को यहां बंपर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस अपनी गलतियों की वजह से इस क्षेत्र में हारी थी लेकिन इस वक्त राज्य के सियासी हालात एक बार फिर बदल गए हैं. 

राजस्थान की जनता ने बीजेपी को राज्य की सत्ता से बाहर कर दिया है. वहीं सूबे में कांग्रेस की हुकूमत है. ऐसे में क्या यहां की जनता कांग्रेस को चुनेगी या एक बार फिर बीजेपी को मौका देगी.