भरतपुर के नदबई श्रीकदम खंडी धाम में महाभंडारे का आयोजन, लाखों लोगों ने ग्रहण किया प्रसाद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1743520

भरतपुर के नदबई श्रीकदम खंडी धाम में महाभंडारे का आयोजन, लाखों लोगों ने ग्रहण किया प्रसाद

श्रीकदमखंडी धाम में सप्त दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का समापन होने के बाद महाभंडारे अर्थात सामूहिक भोज का आयोजन किया गया. उल्लेखनीय है कि इस भव्य श्रीमद भागवत कथा और इस भोज के आयोजक स्थानीय युवा भाजपा नेता एवं समाजसेवी दौलत सिंह फौजदार हैं.

भरतपुर के नदबई श्रीकदम खंडी धाम में महाभंडारे का आयोजन, लाखों लोगों ने ग्रहण किया प्रसाद

Bharatpur news: भरतपुर के नदबई विधानसभा क्षेत्र के श्रीकदमखंडी धाम में सप्त दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का समापन होने के बाद महाभंडारे अर्थात सामूहिक भोज का आयोजन किया गया. उल्लेखनीय है कि इस भव्य श्रीमद भागवत कथा और इस भोज के आयोजक स्थानीय युवा भाजपा नेता एवं समाजसेवी दौलत सिंह फौजदार हैं. आयोजक दौलत सिंह ने बताया कि रविवार के दिन आयोजित भागवत प्रसाद में संपूर्ण भरतपुर के एक लाख से अधिक लोग उपस्थित हुए और सामूहिक रूप से भोजन ग्रहण किया. बृज क्षेत्र तथा सम्पूर्ण प्रदेश के 600 से अधिक साधु - संतों ने पधारकर प्रसाद ग्रहण किया तथा समृद्धि का आशीर्वाद दिया.

इस अवसर पर दौलत सिंह ने कहा कि डेढ़ महीने पहले उन्होंने इस आयोजन के लिए नदबई एकता यात्रा की शुरुआत की थी, जिसे भारी जनसमर्थन प्राप्त हुआ था. उस एकता यात्रा के माध्यम से विधानसभा क्षेत्र में गांव गांव तथा घर घर जाकर लोगों को भागवत कथा के श्रवण और महा भंडारे में के लिए आमंत्रित किया गया था. उसी का परिणाम है कि नदबई के गांव गांव से लोगों ने कथा को सुना है तथा महा भंडारे में शामिल हुए हैं.दौलत सिंह के अनुसार श्रद्धालुओं की इतनी बड़ी संख्या सुखद है, तथा यह क्षेत्र के इतिहास में दर्ज हो गया है. 

यह भी पढ़ें- Mann Ki Baat: मन की बात में बोले पीएम- 2025 तक देश होगा टीबी से मुक्त

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय कथावाचक देवी चित्रलेखा के द्वारा नदबई के श्री कदमखंडी धाम में 11 से 17 जून तक सप्त दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का वाचन किया गया. कथा के दौरान प्रतिदिन 25 से 30 हज़ार लोगों ने साथ बैठकर कथा का श्रवण किया तथा समस्त समाजों के लोगों ने इस आयोजन में भागीदारी की. दौलत सिंह का मानना है कि इस आयोजन से नदबई में सामाजिक एकता का ताना-बाना मजबूत हुआ है, भाईचारा और सौहार्द का भाव अधिक सशक्त हुआ है, सनातन और संस्कृति के प्रति जागरूकता प्रसार हुआ है तथा जन जन के बीच आपसी प्रेम और अधिक समृद्ध हुआ है.

गौरतलब है कि भागवत आयोजन के दौरान दौलत सिंह फौजदार के आग्रह पर श्री कदमखंडी धाम के नवीनीकरण का संकल्प सामूहिक रूप से लिया गया और क्षेत्र की समस्त जनता ने इसमें अपने सहयोग का वचन दिया. दौलत सिंह का कहना है कि यह धाम वृंदावन की भांति पावन और पवित्र है. यहां भगवान श्री कृष्ण लीलाएं करते हैं, यहां की प्राकृतिक सुंदरता और रमणीयता अद्भुत है, अतुलनीय है. 

यह भी पढ़ें- Bikaneri Bhujia : बीकानेर की इस भुजिया में ऐसा क्या? एक बार खाएंगे तो आप भी हो जाएंगे दीवानें...

इसके बावजूद राष्ट्रीय स्तर पर श्री कदमखंडी धाम की कोई विशेष पहचान नहीं है. पवित्र धाम को प्रतिष्ठित करने के लिए दौलत सिंह फौजदार, श्री कदमखंडी धाम सेवा समिति तथा नदबई के समस्त जन अब यहां नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण का कार्य करवाने जा रहे हैं. आशा है कि आने वाले समय में इस स्थान की ख्याति देश के कोने कोने में प्रसारित होगी तथा श्री कदमखंडी धाम भरतपुर, राजस्थान और देश का एक प्रमुख आध्यात्मिक स्थल होगा.

Trending news