close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में मानसून रूठा, भीषण गर्मी ने किया लोगों का हाल बेहाल

 बीते 15 दिनों से प्रदेश में मानसून ने पूरी तरह से मुंह मोड़ लिया हैं, जिसके चलते प्रदेश में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के चलते भीषण गर्मी और उमस लोगों को सता रही है.

राजस्थान में मानसून रूठा, भीषण गर्मी ने किया लोगों का हाल बेहाल
रात का औसत तापमान भी 2 से 3 डिग्री तक बढ़ गया है.

जयपुर: सावन का आधा महीने निकलने को है, लेकिन इन्द्रदेव हैं की मेहरबान होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. प्रदेश में मानसून ने 2 जुलाई को दस्तक तो दी, लेकिन 6 जुलाई के बाद प्रदेश में कमजोर पड़े मानसून के चलते अभी तक भी लोगों को बारिश का इंतजार है. प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में अभी तक जहां औसत से कम बारिश दर्ज की गई तो वहीं आधा दर्जन जिलों को अभी तक भी बारिश का इंतजार है. ऐसे में सावन के महीने में भी एक बार फिर से भीषण गर्मी और उमस लोगों को सताने लगी है.

प्रदेश में इस साल मानसून लगता है कि रुठा हुआ है, बीते 15 दिनों से प्रदेश में मानसून पूरी तरह से बेरुखी बनाए हुए हैं, जिसके चलते प्रदेश में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के चलते भीषण गर्मी और उमस लोगों को सता रही है. प्रदेश में दिन के तापमान में जहां औसत से करीब 3 डिग्री तक ज्यादा तापमान दर्ज किया जा रहा है तो वहीं रात का औसत तापमान भी 2 से 3 डिग्री तक बढ़ गया है.

वहीं प्रदेश के कई जिलों में दिन का तापमान औसत से करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ा. बीकानेर 41.1 डिग्री, फलौदी 40 डिग्री,जैसलमेर 41.2 डिग्री,बाड़मेर 40.5 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 38 डिग्री, सवाईमाधोपुर 38 डिग्री,वनस्थली 39 डिग्री,जयपुर 37.6 डिग्री, जोधपुर 39.6 डिग्री तक दिन का तापमान दर्ज किया गया.

जबकि रात के तापमान भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अजमेर 27 डिग्री, कोटा 29.8 डिग्री, सीकर 25 डिग्री, भीलवाड़ा 26.7 डिग्री, वनस्थली 27.8 डिग्री, अलवर 25.8 डिग्री, जयपुर 27.4 डिग्री, चूरू 29 डिग्री, पिलानी 27.9 डिग्री, आबू 19 डिग्री,डबोक 26.8 डिग्री, सवाईमाधोपुर 29.5 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 27.5 डिग्री,बाड़मेर 30.2 डिग्री, जैसलमेर 27.3 डिग्री, जोधपुर 27.3 डिग्री, फलौदी 30.2 डिग्री, बीकानेर 30 डिग्री, श्रीगंगानगर में 28.4 डिग्री रात का तापमान दर्ज हुआ.  

हालांकि बीते दिन प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में मानसून की अच्छी बारिश के चलते लोगों को थोड़ी बहुत राहत मिली है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना भी जताई गई है.